रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह रूस के लिए रवाना हो गए हैं। पुतिन के निमंत्रण को स्वीकार करते हुए पीएम मोदी रूस के सोची शहर में एक अनौपचारिक बैठक में हिस्सा लेंगे। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनका चौथा रूस दौरा है। इससे पहले मोदी 27-28 अप्रैल को चीन के राष्ट्रपति सही जिनपिंग से वुहान शहर में भी अनौपचारिक मुलाकात कर चुके हैं। नरेंद्र मोदी ने अपनी इस मुलाकात के बारे में रविवार को ट्विटर पर जानकारी देते हुए कहा, कि मैं राष्ट्रपति पुतिन से मिलने के लिए उत्साहित हूं। उनसे मिलकर हमेशा ही खुशी होती है।

इसके अलावा एक और ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा, कि मुझे विश्वास है कि राष्ट्रपति पुतिन के साथ बातचीत भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकृत सामरिक साझेदारी को और मजबूत करेगी।

गौरतलब है कि मोदी के के दौरे से पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और विदेश सचिव विजय गोखले इसी महीने रूस गए थे। उन्होंने वहां रूसी कंपनियों पर अमेरिकी प्रतिबंध से बाहर निकलने के रास्ते पर विचार-विमर्श किया था।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी आज रुस के लिए रवाना, कई अहम मुद्दों पर पुतिन से करेंगे बात

प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे के बारे में रूस में भारत के राजदूत पंकज शरण ने कहा, कि राष्ट्रपति पुतिन और पीएम मोदी के बीच यह खास मुलाकात है। राष्ट्रपति पुतिन के राष्ट्रपति बने अभी दो हफ्ते हुए हैं और उन्होंने कई मुद्दों पर वार्ता के लिए पीएम मोदी को रूस आने का न्योता दिया है।

यह भी पढ़ें: व्लादिमीर पुतिन बने चौथी बार रूस के राष्ट्रपति, दूसरे देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने दी बधाई

गौरतलब है कि व्लादिमीर पुतिन ने इसी महीने चौथी बार रूस के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। पुतिन ने रूस पर अपनी पकड़ मजबूत करने के साथ साथ विपक्ष को कमजोर किया और विदेशों में रूस की ताकत की नई झलक भी दिखायी। 65 साल के पुतिन अब अगले छह साल यानी 2024 तक इस पद पर बने रहेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में करीब 5000 मेहमानों ने हिस्सा लिया। बता दें, कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के कार्यकाल को मिलाकर व्लादिमीर पुतिन बीते 18 साल से सत्ता पर काबिज हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here