पाकिस्तान के गुजरात से ऑनर किलिंग का एक मामला सामने आया है। एक पाकिस्तानी लड़की को उसके परिवार ने महज इसलिए मौत के घाट उतार दिया क्योंकि उसने शादी का प्रस्ताव ठुकरा दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस ने कहा कि 26 वर्षीय सना चीमा के परिजनों ने उसकी मौत का कारण ‘दुर्घटना’ बताया और उसके शव को जिले के पश्चिम मंगोवाल क्षेत्र में दफना दिया। मीडिया को यह जानकारी मंगलवार को दी गई।

पुलिस ने हालांकि युवती की हत्या की खबर सोशल मीडिया पर आने के बाद जांच शुरू की गई। पुलिस के अनुसार, “युवती के पिता गुलाम मुस्तफा उसकी शादी अपने एक रिश्तेदार से करवाना चाहते थे, लेकिन सना इटली में शादी करना चाहती थी।” सना को जिस दिन वापस जाना था उससे ठीक एक दिन पहले उसकी हत्या कर दी गई। सना इटली में ड्राइविंग इस्ट्रक्टर का काम करती थी।

पुलिस ने बताया, “युवती के पिता ने अपने बेटे अदनान मुस्तफा और भाई मजहर इकबाल के साथ मिलकर अपनी बेटी की हत्या की साजिश रची। तीनों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है, लेकिन अभी तक इस संबंध में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।”

पाकिस्तान में अपनी तरह का यह कोई पहला मामला नहीं है। 2016 में सामिया शाहिद नाम की एक ब्रिटिश लड़की का भी कत्ल इज्जत के नाम पर कर दिया गया था। वह अपने परिवार से मिलने झेलम पहुंची थीं। उन्हें इसलिए मार दिया गया क्योंकि वह दूसरी शादी करना चाहती थीं।

ऑनर किलिंग की यह घटनाएं पाकिस्तान में काफी आम हो गई हैं। पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग के मुताबिक, इस साल 1 अप्रैल तक पाकिस्तान में 50 ऑनर किलिंग के मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 2017 में 460 ऐसी हत्याएं सामने आईं थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here