प्रशासन और विभागों के कुकर्म की सजा आज हमारे बच्चे भुगत रहे हैं। कठिन परिश्रम और कई उम्मीदों के बाद बच्चे जब एग्जाम देकर निकलते हैं तो उन्हें ऐसा महसूस होता है कि वो एक जंग जीतकर निकले हैं लेकिन मान लें कि अगर उन्हें बाद में बताया जाए कि उनकी मेहनत बेकार गई क्योंकि वो जंग नकली था तो उन पर क्या बीतेगी। कुछ ऐसा ही सीबीएसई के 12वीं के छात्रों के साथ हुआ जब पेपर लीक मामला सामने आने के बाद उनकी मेहनत पानी की तरह बह गई और आज उनको उसी मानसिक कठनाइयों से फिर से गुजरना पड़ रहा है। जी हां, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज देश भर में 12वीं कक्षा के इकोनॉमिक्स सब्जेक्ट (कोड 030) की दोबारा परीक्षा करवा रहा है। इस परीक्षा में करीब 6 लाख छात्र शामिल हो रहे हैं।

बता दें कि इससे पहले इकोनॉमिक्स की परीक्षा 26 मार्च को आयोजित की गई थी। पेपर लीक होने के बाद इस परीक्षा को देशभर में करवाने का फैसला लिया गया। देश भर के 4000 केंद्रों पर ये परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा से सीबीएसई ने विदेश में संबद्धता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को छूट दी है। सीबीएसई के अनुसार यह परीक्षा पूर्व निर्धारित समय के अनुसार ही सुबह 10:30 बजे से शुरू हुई और यह 1:30 बजे तक आयोजित होगी।

जैसा कि मालूम है कि तकरीबन एक महीने पहले प्रश्नपत्र लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गई थी. इसको लेकर देशभर में छात्रों और अभिभावकों ने रोष जाहिर किया था और देशभर में छात्रों में भ्रम की स्थिति पैदा हुई थी. गत 28 मार्च को प्रश्न पत्र लीक होने की खबरें आने के बाद सीबीएसई ने 25 अप्रैल को फिर से परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की थी. दसवीं कक्षा की गणित का प्रश्नपत्र भी लीक होने की खबरें आई थीं, लेकिन बोर्ड ने उसकी फिर से परीक्षा नहीं कराने का फैसला किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here