Earthquake in Afghanistan: 4.3 की तीव्रता वाले भूकंप से थर्राया अफगानिस्‍तान

Earthquake in Afghanistan: नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर 4.3 की तीव्रता वाला भूकंप सुबह 6:47 बजे आया।एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र दक्षिणपूर्व में था।

0
158
Earthquake in Afghanistan top news
Earthquake in Afghanistan top news

Earthquake in Afghanistan: अफगानिस्‍तान के 100 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में स्थित फैजाबाद में सोमवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए।
नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर 4.3 की तीव्रता वाला भूकंप सुबह 6:47 बजे आया।एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र दक्षिणपूर्व में था।
हालांकि अभी तक प्राप्‍त समाचारों में जानमाल की कोई क्षति नहीं बताई जा रही है।

Earthquake in Afghanistan News
Earthquake in Afghanistan.

Earthquake in Afghanistan: भारत-अफगानिस्‍तान-पाकिस्‍तान में भीषण भूकंप आने की चेतावनी

वहीं दूसरी तरफ तुर्किये में हाल ही में आए जलजले के बाद अब भारत-अफगानिस्‍तान-पाकिस्‍तान में भीषण भूकंप आने की चेतावनी भी सामने आई है।
जानकारी के अनुसार नीदरलैंड के एक रिसर्चर ने तुर्किये में भूकंप से 3 दिन पूर्व ही इसकी चेतवानी दे दी थी। इस डच रिसर्चर फ्रैंक हूगरबीटस ने अब भारत सहित अफगानिस्‍तान और पाकिस्‍तान में भी भूंकप आने का अनुमान लगाया है।

डच रिसर्चर फ्रैंक हूगरबीटस के अनुसार वह ग्रहों की चाल के आधार पर भूकंप की भविष्यवाणी करते हैं। वे सोलर सिस्टम ज्योमेट्री सर्वे के लिए काम करते हैं जोकि एक शोध संस्थान है।

पिछले 100 वर्ष में सबसे तीव्रता वाला भूकंप

Earthquake:मालूम हो कि तुर्किये में पिछले सोमवार सुबह 04:17 बजे भूकंप आया था।जानकारी के अनुसार इसकी गहराई जमीन से 17.9 किलोमीटर अंदर थी। भूकंप का केंद्र गाजियांटेप के पास बताया जा रहा है, जोकि सीरिया बॉर्डर से 90 किमी दूर स्थित है।सीरिया के कई शहरों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यह तुर्की में पिछले 100 वर्ष में सबसे तीव्रता वाला भूकंप बताया जा रहा है।
दूसरी तरफ यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक तुर्की में भूकंप के बाद 77 झटके लगे। इनमें से एक झटका 7.5 तीव्रता का था, जबकि तीन झटके 6.0 तीव्रता से अधिक थे।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here