Turkey-Syria Earthquake: Turkey और Syria में आए भूंकप में मरने वालों की संख्‍या 5000 के पार, Indian Air Force का C-17 राहत और बचाव के लिए रवाना

Turkey: स्पेन ने भी सीरिया के भूकंप प्रभावित लोगों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए हैं।मलबे में फंसे लोगों की तलाश के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित स्निफर डॉग्स भेजे गए हैं।

0
149
Turkey-Syria Earthquake Top news today
Turkey-Syria Earthquake Top news today

Turkey-Syria Earthquake: तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों का आंकड़ा 5000 को पार कर गया है। इसी बीच भारतीय वायु सेना सी-17 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की खोज और बचाव टीमें तुर्की के लिए रवाना हो चुकी हैं।इस विमान के जरिये एक बड़े राहत प्रयास का भारत की ओर से किया जा रहा है।भारतीय वायु सेना और अन्‍य संगठन मिलकर मदद के लिए आगे बढ़े हैं।

Turkey-Syria Earthquak : स्‍पेन भी मदद को आया आगे

स्पेन ने भी सीरिया के भूकंप प्रभावित लोगों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए हैं।मलबे में फंसे लोगों की तलाश के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित स्निफर डॉग्स भेजे गए हैं।
दूसरी तरफ इजरायल ने भी तुर्की की मदद को रेस्क्यू टीम भेजी है।

Turkey-Syria Earthquake: अमेरिका ने जताया दुख

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तुर्की और सीरिया में भूकंप से मची तबाही पर गहरा दुख जताया है। अमेरिका की ओर से कहा गया है कि प्रभावित क्षेत्रों में हरसंभव मदद पहुंचाई जाएगी।गौरतलब है कि तुर्की के अलावा सीरिया की सीमा से सटा इलाका ज्यादा प्रभावित हुआ है।यहां सैकड़ों इमारतें तबाह होने से करीब 1300 लोगों की जान चली गई है।

Turkey-Syria Earthquake:पिछले 100 वर्ष में सबसे तीव्रता वाला भूकंप

Turkey-Syria Earthquake:मालूम हो कि तुर्की में सोमवार सुबह 04:17 बजे भूकंप आया था।जानकारी के अनुसार इसकी गहराई जमीन से 17.9 किलोमीटर अंदर थी। भूकंप का केंद्र गाजियांटेप के पास बताया जा रहा है, जोकि सीरिया बॉर्डर से 90 किमी दूर स्थित है।सीरिया के कई शहरों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यह तुर्की में पिछले 100 वर्ष में सबसे तीव्रता वाला भूकंप बताया जा रहा है।
दूसरी तरफ यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक तुर्की में भूकंप के बाद 77 झटके लगे। इनमें से एक झटका 7.5 तीव्रता का था, जबकि तीन झटके 6.0 तीव्रता से अधिक थे।

संबंधित खबरें

World Deadliest Earthquake: ये हैं दुनिया के सबसे विनाशकारी भूकंप, जिन्होंने मचाई भारी तबाही

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here