विनाशकारी भूकंप से कांपी तुर्की व सीरिया की धरती, काल के गाल में समा गई हजारों जिंदगियां

दुनिया के सक्रिय भूकंप क्षेत्रों में से एक है तुर्की

0
135
Earthquake In Turkey
Earthquake In Turkey

Earthquake In Turkey: एक भयानक भूकंप ने सोमवार तड़के तुर्की और सीरिया को दहला दिया। बताया जा रहा है कि अभी तक लगभग 2 हजार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कई इमारतें मिट्टी में मिल गयी हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, इस भूकंप की तीव्रता 7.8 थी। राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के अनुसार, तुर्की में 1,121 लोग मारे जा चुके हैं।

Earthquake In Turkey
Earthquake In Turkey

Earthquake In Turkey: भूकंप के बाद आए आफ्टरशॉक्स

गौरतलब है कि इस भयानक भूकंप के बाद 50 से अधिक आफ्टरशॉक्स आए, जिनमें 7.5 और 6 तीव्रता के झटके शामिल थे। अधिकारियों ने बताया है कि भूकंप ने क्षेत्र में तीन प्रमुख हवाईअड्डों को निष्क्रिय कर दिया, जिससे महत्वपूर्ण सहायता की डिलीवरी और जटिल हो गई है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि पहला भूकंप तुर्की के शहर गाज़ियांटेप के पास लगभग 17.9 किलोमीटर (11 मील) की गहराई पर सुबह 04:17 बजे (0117 GMT) आया। डेनमार्क के भूवैज्ञानिक संस्थान ने कहा कि भूकंप के झटके ग्रीनलैंड तक महसूस किए गए।

तुर्की टेलीविजन पर प्रसारित तस्वीरों में दिखाया गया है कि बचावकर्मी सीरिया की सीमा से सटे लगभग सभी बड़े शहरों के शहरी केंद्रों और रिहायशी इलाकों में मलबे की खुदाई कर रहे हैं।

दुनिया के सक्रिय भूकंप क्षेत्रों में से एक है तुर्की
तुर्की दुनिया के सबसे सक्रिय भूकंप क्षेत्रों में से एक है। यहां 1999 में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया था, जब तुर्की में लगभग 17,000 से अधिक लोग मारे गए थे। विशेषज्ञों ने लंबे समय से चेतावनी दी है कि एक बड़ा भूकंप इस्तांबुल को तबाह कर सकता है। इससे पहले 7.8 तीव्रता के झटके ने 1939 में तुर्की को हिला दिया था, जब पूर्वी एरज़िनकन प्रांत में 33,000 लोग मारे गए थे।

संबंधित खबरेंः

क्या होता है भूकंप, क्यों मचती है इससे इतनी तबाही? जानें इसके बारे में सबकुछ…

Earthquake In Turkey: भूकंप से थर्राया Turkey, सैकड़ों की मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here