अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के ठीक सामने गुरुवार शाम 5 बजे दो फिदायीन हमले हुए। इस धमाके में 90 अफगानी नागरिकों की मौत हो गई है। वहीं 200 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। 13 अमेरिकी सैनिकों की भी मौत हुई है और 15 घायल हैं। काबुल एयरपोर्ट से तमाम फ्लाइट ऑपरेशन्स बंद कर दिए गए हैं। न्यूज एजेंसी से मिली खबर के अनुसार हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन ISIS के खुरासान ग्रुप ने ली है।

एयरपोर्ट पर आतंकी हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस से आतंकियों को संदेश देते हुए कहा कि, इस घटना को हम नहीं भूलेंगे, हमलावरों को खोज खोज कर मारा जाएगा। बाइडेन ने आगे, हमले में शहीद अमेरिकी जवानों के परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। धमाके के बाद भी अमेरिकी सेना अफगानिस्तान में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाती रहेगी और जरुरत पड़ी तो अधिक फौज भी भेजेंगे।

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कुछ दिन पहले ही काबुल पर आतंकी हमले की आशंका जताई थी और ISIS-K का नाम लिया था। इसके कुछ दिन बाद ही काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमला कर दिया गया।

गजब बात यह है कि जिसके डर से अफगानिस्तान की जनता देश छोड़कर भाग रही है उसने भी धमाके की निंदा की है। यानी की देश में बंदूक की नोक पर सरकार चलाने वाला आतंकी संगठन तालिबान ने भी फिदायीन हमले की निंदा की है।

तालिबान ने अब तक 15 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। इसमें महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। तालिबान ने इसे आतंकी हमला बताया है। एयरपोर्ट पर एक शख्स ने बताया कि उसकी गोद में ही उसके बच्चे की मौत हो गई।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने दोनों धमाकों की पुष्टि की। सुरक्षा के लिए काबुल एयरपोर्ट से सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। सभी विमानों को नाटो सेना ने सुरक्षा घेरे में ले लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यह फिदायीन हमला था और हमलावर के निशाने पर अमेरिकी और ब्रिटिश सैनिक थे। इटली के एक एयरक्राफ्ट पर भी फायरिंग की खबर है। इस एयरक्राफ्ट में इटली के अलावा कुछ और देशों के नागरिक थे।

बता दें कि हमला इतना भयंकर था कि चारों तरफ लाशों का ढेर लगा हुआ है। नाले में लाशें पड़ी हुईं हैं। नाले का पानी लाला हो गया है। इतने अधिक लोग मारे गए हैं कि लाशों को उठाने वाला कोई नहीं है।

इसे भी पढ़ें:

अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट के आस-पास मौजूद अपने नागरिकों को तुरंत हटने की दी चेतावनी, कहा-आतंकी कर सकते है हमला

सर्वदलीय बैठक खत्म, विदेश मंत्री ने सभी राजनीतिक दलों को अफगानिस्तान के बदलते हालात की दी जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here