Justin Trudeau की लिबरल पार्टी ने कनाडा चुनाव जीता, बहुमत से चूके

0
349
Justin Trudeau

कनाडा (Canada) में 44 वें आम चुनाव में वर्तमान प्रधानमंत्री और Liberal Party के नेता Justin Trudeau एक और Minority सरकार बनाने के लिए पर्याप्‍त सीटें जीतते दिख रहे हैंं। जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी कनाडा के चुनावों की गिनती में आगे चल रही है और हाउस ऑफ कॉमन्स में 170 के बहुमत के आंकड़े को पाने के बेहद करीब है।

Liberals सत्‍ता के बहुत पास

आज मंगलवार दोपहर (भारतीय समय के अनुसार) तक जो नतीजे आए है, उसके हिसाब से Liberal Party ने संसद में बहुमत के लिए जरूरी 170 सीटों में से 158 पर जीत हासिल कर ली थी या आगे थी। वहीं कनाडा की विपक्षी पार्टी कंजर्वेटिव को 121 सीटों में जीत नसीब हुई थी। इन चुनावों की मतगणना अभी जारी है।

द न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रूडो ने वास्तविक निर्धारित चुनावों से दो साल पहले 15 अगस्त को देश में चुनाव करवाने घोषाणा की थी। हालांकि, ट्रूडो को इन चुनावों में पूर्ण बहुमत प्राप्त नहीं हुआ और उन्हें कानून पारित करने के लिए वामपंथी विचारधारा वाली न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी जैसे विपक्षी दलों पर निर्भर रहना होगा।

विजय के बाद लोगों का अभार जताया

मंगलवार को अपने जीत के बाद अपने भाषण में ट्रूडो ने कनाडा के नागरिकों को वोट डालने के लिए धन्यवाद दिया और प्रधान मंत्री के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल में कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई को आगे बढ़ाने का भी संकल्‍प लिया। ट्रूडो ने यह भी कहा कि कनाडा के लोग महामारी के दौरान एक Conservative सरकार को पसंद नहीं करेंगे। उन्होंने तर्क दिया कि कंजरवेटिव्स ने लॉकडाउन और वैक्सीन पर शक किया था और सवाल भी उठाए थे।

Conservative Party ने टीकाकरण का कई जगह विरोध किया था

Conservative नेता एरिन ओ’टोल (Erin O’Toole) ने पहले कहा था कि टीकाकरण एक व्यक्तिगत पसंद है। उन्होंने अपनी पार्टी में कोविड -19 के खिलाफ टीकाकरण लगवाने वाले लोगों की संख्या बताने से भी परहेज किया था। कनाडा पूरी तरह से टीकाकरण होने वाले देशों की सूची में है। ट्रूडो ने सभी यात्रियों से टीकाकरण की डोज लेने का आह्वान किया था, लेकिन इस कदम का कंजर्वेटिव पार्टी के नेताओं ने विरोध किया था।

सीबीसी न्यूज के अनुसार, जस्टिन ट्रूडो चाहते थे कि महामारी के खिलाफ लड़ाई को समाप्त करने के लिए नागरिकों को राय देना चाहिए इसलिए उन्होंने जल्द चुनाव करवाने का फैसला किया था। ट्रूडो ने नागरिकों को एक Child Care Plan, जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कार्रवाई और सस्‍ते घर देने का वादा किया था।

यह भी पढ़ें:  Prince Charles ने Prince Philip के साथ अपनी आखिरी बातचीत का खुलासा एक Interview में किया

Russia में Mass Shooting की घटना में आठ की मौत, सभी भारतीय छात्र सुरक्षित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here