अमेरिका में Florida के स्कूल में 40 दिन पहले हुई फायरिंग में 17 बच्चों की मौत के बाद गन कंट्रोल की मांग को लेकर शुरू हुआ प्रदर्शन शनिवार को ऐतिहासिक मार्च में बदल गया। गन कल्चर के खिलाफ Washington में अब तक का दुनिया का सबसे बड़ा मार्च निकला। इसमें पांच लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए।

दुनिया के 100 शहरों में प्रदर्शन

ब्रिटेन में लंदन, जापान के टोक्यो, ऑस्ट्रेलिया के सिडनी, भारत में मुंबई समेत दुनिया के 100 शहरों में गन कंट्रोल की मांग को लेकर प्रदर्शन हुए।। वॉशिंगटन के अलावा पूरे अमेरिका में 700 से ज्यादा जगहों पर प्रदर्शन हुए। बता दें कि इस मार्च से पहले इससे ज्यादा लोग सिर्फ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति Barack Obama की शपथ में ही जुटे थे।

छात्रों की ये है मांग

इस मार्च में शामिल 17 साल के छात्र कैमरन कैस्की कहते हैं, ‘नेता या तो लोगों की बात रखें, या सत्ता छोड़ दें’। वह कहते हैं, ‘हमारे लिए खड़े हो या फिर ध्यान रखें वोटर्स आ रहे हैं।’

ओबामा ने किया समर्थन

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति Barack Obama ने भी छात्रों की इस मांग का समर्थन किया और ट्वीट कर मार्च निकाल रहे युवाओं की तारीफ की।

गायकों ने स्टेज परफार्मेंस देकर बढ़ाया हौसला

इसके साथ ही गायक आरियाना ग्रांड, माइली सायरस और लिन मिरांडा सरीखी सिलेब्रिटीज ने अमेरिका की कैपिटोल बिल्डिंग के सामने स्टेज परफार्मेंस देकर छात्रों का हौसला बढ़ाते हुए उनका समर्थन किया। 

व्हाइट हाउस ने की सराहना

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जैक पार्किन्सन ने छात्रों की तारीफ करते हुए कहा, कि “हम उन सैकड़ों हिम्मतवाले अमेरिकियों की तारीफ करते हैं जो अपनी अभिव्यक्ति की आजादी का इस्तेमाल कर रहे हैं।

ट्रंप पर गन कल्चर को बढ़ावा देने का आरोप

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भीड़ पर गोलीबारी को रोकने के लिहाज से स्कूल शिक्षकों को बंदूक मुहैया कराए जाने के एक प्रस्ताव का समर्थन किया। ऐसे में ट्रंप पर स्कूलों में बंदूक संस्कृति को बढ़ावा देने के आरोप लगाते हुए कई तबकों ने उनके इस कदम की आलोचना भी की थी।

गन कल्चर की वजह हथियार लॉबी

दरअसल, अमेरिका में गन कल्चर की एक बड़ी वजह हथियार लॉबी भी है जो सरकार की नीतियां प्रभावित करती है। अमेरिका में हर साल ढाई लाख करोड़ का गन कारोबार होता है। इस इंडस्ट्री में करीब 2 लाख 65 हजार लोग काम करते हैं। वहीं 2018 में स्कूलों में 20 बार फायरिंग हुई है है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here