Fumio Kishida होंगे Japan के नए प्रधानमंत्री, Taro Kono को मिली हार

0
374
Fumio Kishida
Fumio Kishida, New PM of Japan

फुमिओ किशिदा जापान के नए प्रधानमंत्री (Fumio Kishida, New PM of Japan) होंगे। किशिदा को एलडीपी (LDP) ने अपना नया प्रधानमंत्री चुना है। जापान के पूर्व विदेश मंत्री फुमिओ किशिदा के नाम पर बुधवार को पीएम पद की मुहर लग गई। पीएम पद के लिए वहां के लोकप्रिय वैक्सीन मंत्री 58 वर्षीय तैरा कोनो (Taro Kono) को हार का सामना करना पड़ा।

पहले से ही Fumio Kishida को पीएम पद का दावेदार माना जा रहा था

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने इसकी जानकारी दी है। किशिदा पार्टी के निवर्तमान नेता और प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा की जगह लेंगे, जो पिछले सितंबर में पदभार ग्रहण करने के बाद से केवल एक वर्ष की सेवा के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था।

फुमिओ किशिदा को लंबे समय से जापान के प्रधानमंत्री पद का दावेदार माना जा रहा था। यह बात पहले से ही तय थी कि नरम स्वभाव और सरल व्यक्तित्व रखने वाले फुमिओ ही जापान के पीएम होंगे।

64 वर्षीय फुमिओ किशिदा एलडीपी के नीति प्रमुख के रूप में कार्य कर चुके हैं। वह 2020 की पार्टी नेतृत्व की रेस में योशीहिदे सुगा से हार गए थे। देर ही सही लेकिन उन्हें सफलता मिल ही गई।

बता दें कि पीएम की रेस में हारने वाले तैरो कोनो जापाना के पूर्व विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री रह चुके हैं। वर्तमान में उन्हें कोविड 19 वैक्सीन का मंत्री बनाया गया है। इसिलए उन्हें वैक्सीन मंत्री भी कहा जाता है।

Japan के इतिहास में पहली बार बनती महिला पीएम

जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय से स्टडी पूरी करने वाले और तेज अंग्रेजी बोलने में सक्षम तैरो कोनो की युवा मतदाताओं पर पकड़ है। पर उन्हें पीछे करते हुए फुमिओ किशिदा ने बाजी मार ली।

जापान के अगले प्रधानमंत्री की रेस में शामिल चार उम्मीदवारों में से दो महिलाएं भी थीं। साने ताकाइची और सेइको नोडा जिन्होंने प्रधानमंत्री पद के चुनाव में सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के नेतृत्व के लिए अपनी दावेदारी पेश की थी। यदि इन दोनों महिलाओं में से किसी एक को जीत मिलती तो जापान के इतिहास में पहली बार कोई महिला पीएम बनती लेकिन इतिहास चूक गया।

यह भी पढें:

German Election Results : Angela Merkel संभालती रहेंगी देश की सत्ता, नई सरकार बनने में लग सकता है समय

Justin Trudeau की लिबरल पार्टी ने कनाडा चुनाव जीता, बहुमत से चूके

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here