फिजी और पापुआ न्यू गिनी ने PM Modi को सर्वोच्च नागरिक सम्मान से किया सम्मानित, जानिए क्या बोले प्रधानमंत्री?

ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

0
43
PM Modi
PM Modi

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों के 6 दिवसीय दौरे पर हैं। बीते शुक्रवार को जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान के हिरोशिमा पहुंचे थे। उसके बाद वे रविवार शाम में पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। वहीं, यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिजी और पापुआ न्यू गिनी द्वारा सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया है। तीसरे भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग (FIPIC) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए हाल ही में पापुआ न्यू गिनी की यात्रा के दौरान पीएम मोदी को द्वीप देशों के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

पीएम मोदी को उनके वैश्विक नेतृत्व के लिए उनके फिजियन समकक्ष सीतवेनी राबुका द्वारा “द कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी” से सम्मानित किया गया, जो एक गैर-फिजीयन के लिए एक दुर्लभ सम्मान है।


PM Modi
PM Modi

PM Modi:भारत के लिए बड़ा सम्मान-पीएमओ

पीएम मोदी को फिजी और पापुआ न्यू गिनी द्वारा सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया है। इसको लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी जानकारी दी गै। पीएमओ के अनुसार,”भारत के लिए बड़ा सम्मान। प्रधानमंत्री मोदी को फिजी के पीएम द्वारा फिजी के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया है। उनके वैश्विक नेतृत्व की मान्यता में फिजी के आदेश का साथी। केवल कुछ गैर-फिजी लोगों को यह सम्मान मिला है।”
वहीं,विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के लोगों और फिजी-भारतीय समुदाय की पीढ़ियों को सम्मान समर्पित किया, जिन्होंने दोनों देशों के बीच विशेष और स्थायी बंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।”

पीएम मोदी ने सम्मानित होने पर ट्वीट कर कहा,”पापुआ न्यू गिनी द्वारा मुझे कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगहू प्रदान करने के लिए गवर्नर जनरल सर बॉब डाडे का आभार। यह भारत और हमारे लोगों की उपलब्धियों की एक बड़ी पहचान है।”

पापुआ न्यू गिनी ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ग्रैंड कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगहू (जीसीएल) को पीएम मोदी को प्रशांत द्वीप देशों की एकता के कारण और ग्लोबल साउथ के कारणों की अगुवाई करने के लिए सम्मानित किया। द्वीप राष्ट्र के बहुत कम लोगों को यह पुरस्कार मिला है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हुए पीएम मोदी
जापान के बाद पीएम मोदी रविवार देर शाम पापुआ न्यू गिनी पहुंचे थे। उसके बाद आज यानी सोमवार को वे पापुआ न्यू गिनी से ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होने को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा,”पापुआ न्यू गिनी की मेरी यात्रा ऐतिहासिक रही है। मैं इस अद्भुत राष्ट्र के लोगों के बीच मिले स्नेह को बहुत संजो कर रखूंगा। मुझे सम्मानित FIPIC नेताओं के साथ बातचीत करने और अपने-अपने देशों के साथ संबंधों को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा करने का भी अवसर मिला।गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए मैं प्रधानमंत्री जेम्स मारापे को धन्यवाद देता हूं। अब सिडनी में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो रहा हूं।”

यह भी पढ़ेंः

2000 नोट का मामला पहुंचा दिल्ली HC, कहा-बिना ID कार्ड बैंक में…

Ballia News: बलिया में नाव पलटने से बड़ा हादसा, 4 की मौत, बचाव अभियान जारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here