Death of Prigozhin: विमान हादसे में वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन की मौत, पुतिन बोले- विश्‍वासघात बर्दाश्‍त नहीं

Death of Prigozhin: रूस के आपातकालीन स्थिति मंत्रालय ने बुधवार को मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग के बीच यात्रा कर रहे एक निजी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की घोषणा की।

0
13
Death of Prigozhin and Russia news
Death of Prigozhin and Russia

Death of Prigozhin: एक विमान दुर्घटना में वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की मौत होने की खबर मिली है। बेलारूसी विपक्षी प्रमुख स्वेतलाना तिखानोव्स्काया ने सोशल मीडिया पर कहा, अपराधी प्रिगोझिन को बेलारूस में याद नहीं किया जाएगा। वह हत्यारा था और उसे उसी रूप में याद किया जाना चाहिए। उसकी मृत्यु से बेलारूस में वैगनर की उपस्थिति ख़त्म हो सकती है, जिससे हमारे देश और पड़ोसियों के लिए खतरा भी कम हो जाएगा।
रूसी अधिकारियों ने कहा कि वैगनर भाड़े के समूह का प्रमुख, जिसने जून में रूस के सैन्य नेतृत्व को उखाड़ फेंकने का प्रयास किया था। एक विमान में सवार था जो बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सभी यात्री मारे गए।
यह दुर्घटना येवगेनी प्रिगोझिन द्वारा अल्पकालिक विद्रोह शुरू करने के ठीक 2 महीने बाद हुई है। जिसे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सत्ता में आने के बाद से उनके अधिकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती के रूप में देखा जाता है।तब से वैगनर और उसके विवादास्पद प्रमुख के भाग्य को लेकर अनिश्चितता बनी हुई थी।

रूस के आपातकालीन स्थिति मंत्रालय ने बुधवार को मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग के बीच यात्रा कर रहे एक निजी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की घोषणा की।मंत्रालय ने कहा कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, चालक दल के 3 सदस्यों सहित जहाज पर सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई। रूस की विमानन एजेंसी ने बाद में कहा कि वैगनर प्रमुख विमान में थे।

Death of Prigozhin top world news hindi
Death of Prigozhin

Death of Prigozhin: क्या बोले बाइडन?

Death of Prigozhin: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को कहा कि वह इस खबर से हैरान नहीं हैं।रूसी भाड़े की सेना वैगनर के प्रमुख की एक विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई होगी। बाइडन ने कहा, ‘मैं वास्तव में नहीं जानता कि क्या हुआ, लेकिन मैं इस खबर से बिल्कुल भी आश्चर्यचकित नहीं हूं। रूस में ऐसा बहुत कुछ नहीं होता है, जिसके पीछे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन न हों।’

Death of Prigozhin: विश्‍वासघात बर्दाश्‍त नहीं- पुतिन

Death of Prigozhin: प्रिगोझिन की मौत की सूचना मिलने के बाद से ही सोशल मीडिया पर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। वेस्टर्न मीडिया में भी प्रिगोझिन की मौत के पीछे पुतिन का हाथ बताया जा रहा है।सोशल मीडिया पर पुतिन का एक पुराना वीडियो भी वायरल हो रहा है। इसमें पुतिन से इंटरव्यू में पूछा गया,  ”क्या आप माफ करने में सक्षम हैं? इस पर पुतिन कहते हैं, हां, लेकिन हर किसी को नहीं। जब उनसे पूछा जाता है कि आपके लिए किसे भूलना असंभव है। पुतिन कहते हैं, विश्वासघात को।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here