WHO- Vaccination और Testing में कमी से भविष्य में Corona के कई अन्य वैरिएंट भी सामने आ सकते हैं

0
313

WHO ने कोरोना महामारी को लेकर एक ऐसी बात कही है कि पूरी दुनिया उससे चिंता में है। एक तरफ तो कोरोना का नया वैरिएंट Omicron तेजी से दुनिया में पैर पसार रहा है।

इस मामले में WHO ने अपने हालिया बयान में कहा है कि नया वैरिएंट Omicron दुनिया के 24 देशों में दस्तक दे चुका है। इस बयान के साथ ही WHO ने कोरोना को लेकर एक और भयावह दावा किया है।

WHO के प्रमुख टेड्रोस गेब्रीयस ने कहा है कि विश्व में वैक्सीनेशन और टेस्टिंग के कम आंकड़ों से भविष्य में कोरोना के कई अन्य तरह के वैरिएंट सामने आ सकते हैं।

वैक्सिनेशन और टेस्टिंग की कमी से नये वैरिएंट आ सकते हैं

उन्होंने कहा कि वैक्सिनेशन की कमी और टेस्टिंग के कम आकड़ें से टॉक्सिक मिक्स जैसी स्थिति बनती जा रही है। जिसके कारण कोरोना वायरस के नये-नये वैरिएंट को फलने-फुलने का मौका मिल रहा है और वही वैरिएंट में अटैक कर रहा है। ओमिक्रॉन इसका ताजा उदाहरण है।

WHO की जानकारी के मुताबित पूरे विश्व में Omicron वैरिएंट अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बोत्सवाना, कनाडा, चेक गणराज्य, डेनमार्क, जर्मनी, हॉन्गकॉन्ग, इजराइल, इटली, जापान, नीदरलैंड, नाइजीरिया, पुर्तगाल, रीयूनियन, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, दक्षिण कोरिया और ब्रिटेन में पैर फैला चुका है।

Omicron से बचे देशों को और भी सतर्क रहने की जरूरत

इसके साथ ही डॉ. टेड्रोस गेब्रीयस ने कहा कि Omicron से अब तक बचे अन्य सभी देशों को भी इस वैरिएंट से सतर्क रहने की जरूरत है। WHO लगातार ओमिक्रोन पर शोध कर रहा है और इसके असर, गंभीरता और टेस्टिंग के साथ-साथ वैक्सिन के इस पर होने वाले असर के बारे में तेजी से पता लगाया जा रहा है।

WHO प्रमुख ने विश्व के विकसित और सक्षम देशों से अपील की है कि इस महामारी के खिलाफ गरीब देशों की मदद के लिए आगे आएं। जिससे गरीब देशों को कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीन और अन्य जरूरी चीजें सुलभ करायी जा सकें।

WHO ने Omicron के बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा कि इसके स्ट्रेन के कुछ म्युटेशंस में संक्रमण को तेजी से दूसरे लोगों में फैलाने की क्षमता पाई गई है। यही वजह है कि महामारी दोबारा व्यापक स्तर पर फैलने की पूरी संभावना रखता है।

इसे भी पढ़ें: Coronavirus Omicron वैरिएंट के चलते आज आधी रात से लागू हो जाएगी नई Travel Guideline, जानें इसके बारे में…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here