मां बनना प्रकृति की सबसे खूबसूरत संरचनाओं में से एक माना जाता है, लेकिन अमेरिका से मां बनने का एक ऐसा हैरतंगेज मामला सामने आया है जिसमें मां-बच्ची की उम्र समान है। इस बात पर यकीन करना मुश्किल जरूर है लेकिन ये एकदम सच है। अमेरिका के टेनेसी राज्य में एक महिला ने 25 साल पुराने एक भ्रूण से बच्चे को जन्म दिया है। इस बच्ची का जन्म ‘यूएस नेशनल एम्ब्रियो डोनेशन सेंटर’ के डायरेक्टर ‘जेफ्री कीनन’ की मदद से बीते महीने हुआ है।

tina and benjamin gibsonयह एम्ब्रियो साल 1992 में फ्रीज किया गया था, जिसे इस साल की 31 मार्च को इम्प्लांटेशन के लिए पिघलाया गया। उसके बाद ‘नॉक्सविले’ के ‘नेशनल एम्ब्रायो डोनेशन सेंटर’ ने इस भ्रूण को मां टीना के शरीर में इम्प्लांट किया। बता दे ये डोनेशन सेंटर उन शादीशुदा दंपत्तियों को माता-पिता बनने का सुख प्रदान कराता है, जो बच्चा पैदा करने में असमर्थ होते हैं।

टीना ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

नॉक्सविले का नेशनल एम्ब्रायो डोनेशन सेंटर पहले भी ऐसा कारनामा करके दिखा चुका है, इससे पहले 20 साल पुराने फ्रोजेन एम्ब्रियो से बच्चे का जन्म करवाया गया था। इस बारे में बच्ची की मां टीना का कहना था कि मुझे बस बच्चा चाहिए था, ‘मुझे हर हाल में मां बनने का सुख चाहिए था’, लेकिन मैं ये नहीं जानती कि  यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है या नहीं। वही टीना के पति बेंजामिन गिब्सन ने बताया कि वह सिस्टोसिस फाइब्रोसिस की समस्या से ग्रस्त थे, जिस वजह से वह बच्चा पैदा नहीं कर पा रहे थे।

मां और बच्ची की उम्र समान

अमेरिका में इस भ्रूण को एक परिवार ने संस्था में दान दिया था। सबसे आश्चर्यजनक बात तो ये है कि टीना ने जिस भ्रूण से बच्ची को जन्म दिया है, टीना खुद उस भ्रूण के गर्भाधान के वक्त डेढ़ साल की थीं। टीना ने इस बारे में कहा, ‘क्या आपको पता है कि मैं भी 25 साल की हूं? यह एम्ब्रियो और मैं अब बेस्ट फ्रेंड्स होंगे’, क्योंकि मेरी और मेरी बच्ची की उम्र समान है। मेरी बच्ची एमा रेन गिब्सन के नाम से जानी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here