इस वक्त भारतीय जांच एजेंसियां उन डॉक्टोरों की तलाश में जुटी हैं जो इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) की मदद कर रहे हैं। दरअसल, ISIS की एक वीडियो लीक हुआ है, जिसमें एक भारतीय डॉक्टर आतंकवादियों की मदद कर रहा है। बताया जा रहा है कि जिस डॉक्टर को वीडियो में देख गया है वह केरल का रहने वाला है।

खबरों के मुताबिक वह भारतीय डॉक्टर ISIS के लिए आतंकियों को भर्ती करा रहा है। जांच एजेंसियों ने डॉक्टर का नाम अबु यूसुफ अल-ऑस्ट्रेली बताया है। जांच एजेंसियों का मानना है कि वह 40 से अधिक साल का है और उसके उच्चारण में स्थानीयता का प्रभाव है। ISIS की ओर से जारी किए गए वीडियो में अबु यूसुफ ने ISIS के भाईचारे के नाम पर स्वास्थ्य सेवा में मदद करने की अपील कर रहा है।

बता दें ISIS के वीडियो में एक हेल्थ सर्विस दिख रहा है, जहां सभी आधुनिक मेडिकल सुविधाएं मौजूद हैं। जिसमें अबु यूसुफ नाम का भारतीय डॉक्टर यहां फिजियोथेरेपी सेंटर में बैठा है। उसका दावा है कि रक्का में ऑस्ट्रेलिया, रूस और श्रीलंका जैसे देशों के डॉक्टर इस हेल्थ सेंटर में काम कर रहे हैं।

जांच अधिकारियों का कहना है कि अबु यूसुफ साल 2015 से ही इस संगठन से जुड़ा हुआ है। बताया जा रहा है कि यह कई नाम से प्रचार वीडियो बनाकर भारत समेत कई देशों के नौजवानों को बगदादी की सेना में भर्ती कर चुका है। तकरीबन 15 मिनट 28 सैकेंड का ‘हैल्थ सर्विस इन द इस्लामिक स्टेट’ नाम का ये वीडियो ने फिलहाल भारतीय जांच एजेसियों की नींद हराम कर दी है।

ऐसा माना जा रहा है कि वह इस्लामिक स्टेट के रिक्रूटमेंट सेल का चीफ है। सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि यह डॉक्टर कई देशों के युवाओं को ISIS में भर्ती कर चुका है।

वैसे भारत की जांच एजेंसियों के लिए यह काम चुनौतियों से भरा है। हालांकि जांच एजेसियों ने पूछताछ जारी कर दी है। साथ ही जांच एजेंसियों ने कुछ संदिग्धों को भी पकड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here