जूलियन असांजे पर Military Secrets प्रकाशित करने के मुकदमे में अपील शुरू होगी, ट्रंप सरकार में मारने की हुई थी साजिश

0
331
julian
संयुक्त राज्य सरकार बुधवार को विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे (WikiLeaks founder Julian Assange) को सैन्य रहस्य (Military Secrets) प्रकाशित करने के मामले में मुकदमे में अपील शुरू करेगी।

संयुक्त राज्य सरकार बुधवार को विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे (WikiLeaks founder Julian Assange) को सैन्य रहस्य (Military Secrets) प्रकाशित करने के मामले में मुकदमे में अपील शुरू करेगी। वाशिंगटन ने जनवरी में कोर्ट के निर्णय के बाद कहा कि वह जिला न्यायाधीश वैनेसा बाराइटर के फैसले से बेहद निराश है, जो कि असांजे के आत्महत्या के जोखिम के आधार पर किया गया था।

असांजे के मनोरोग विशेषज्ञ माइकल कोपेलमैन द्वारा प्रस्तुत सबूतों पर भरोसा के आधाक पर न्यायाधीश को गुमराह किया गया था। 50 वर्षीय असांजे को यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना करने के लिए स्वीडन में प्रत्यर्पण से बचने के लिए लंदन में इक्वाडोर दूतावास के अंदर सात साल बिताने के बाद 2019 में ब्रिटेन में गिरफ्तार किया गया था। बता दें कि अफगानिस्तान और इराक में सैन्य अभियानों के पहलुओं का विवरण देने वाली 500,000 गुप्त फाइलों की विकीलीक्स द्वारा 2010 की रिलीज से संबंधित 18 आरोपों का सामना करने के लिए वाशिंगटन में वांछित है। यदि उन्हें संयुक्त राज्य में दोषी ठहराया जाता है, तो अधिकतम 175 साल जेल की सजा हो सकती है।

वहीं न्यायाधीश ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि मुकदमे की प्रतीक्षा के दौरान उन्हें जेल में रखने से अमेरिका जेलों में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित हो पाती। कोर्ट ने अमेरिकी विशेषज्ञों की गवाही को खारिज कर दिया कि असांजे को खुद को नुकसान पहुंचाने से बचाया जा सकता है, यह देखते हुए कि अमेरिकी फाइनेंसर जेफरी एपस्टीन जैसे अन्य लोग वार्डन की निगरानी के बावजूद खुद को हिरासत में मारने में कामयाब रहे।

असांजे के फ्रांसीसी वकील एंटोनी वे ने एएफपी को बताया कि उनका मुवक्किल “एक ऐसा व्यक्ति है जो मानसिक और शारीरिक रूप से बहुत डरा हुआ है। उसकी हालत खराब है और स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ है ।

ट्रंप के शासन काल में मारने की हुई थी साजिश

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान साल 2017 में देश की खुफिया एजेंसी पर विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के अपहरण और हत्या की प्लानिंग के आरोप लगे थे। उस समय जूलियन असांजे लंदन स्थित इक्वाडोर की एंबेसी में शरण लिए हुए थे।

ये भी पढ़ें

Bill Gates की बेटी ने मिस्र के घुड़सवार Nayal Nassar से की शादी, देखें तस्वीरें

Facebook Inc. मेटावर्स बनाने के लिए 10,000 नियुक्तियां करेगा, 50 मिलियन निवेश की योजना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here