रूस के बाद ईरान में एक बड़ा विमान हादसा हो गया है। इसमें कुल 60 यात्री सवार थे और दो सुरक्षा गार्ड और चालक दल के चार सदस्य सवार थे इस हादसे में कोई नहीं बचा। बता दें कि  विमान तेहरान से यासूज जा रहा था।

मीडिया रिपोर्टस अनुसार ईरान की असेमन एयरलाइंस ने बताया कि उसका विमान दक्षिणी ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और विमान में सवार 66 लोगों की मौत हो गई है। विमान ने तेहरान के मेहराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी। बतायाजा रहा है कि ये विमान ATR 72-500 है और 20 साल पुराना था।

सेमन एयरलाइंस के प्रवक्ता ने ईरान टीवी से बात करते हुए बताया कि विमान में एक बच्चा समेत 60 यात्री सवार थे और क्रू के 6 सदस्य सवार थे। दो इंजन वाला यह विमान छोटी दूरी के लिए प्रयोग किया जाता था।  बताया जा रहा है कि खराब मौसम के कारण राहत और बचाव कार्य में दिक्कत पेश आ रही है।

अधिकारियों ने बताया कि जिस समय दुर्घटना हुई उस समय आसमान में धुंध थी। उन्होंने कहा कि दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है। गौरतलब है कि ईरान के ज्यादातर विमान पुराने हो चुके हैं और हाल के दिनों में वहां विमान दुर्घटनाएं बढ़ी हैं। ईरान ने एयरबस और बोईंग से यात्री विमान खरीदने के लिए समझौते किए हैं।

बता दें कि उड़ान भरने के तुरंत बाद ही विमान रेडार से गायब हो गया था। सेंट्रल ईरान के सेमीरोम के नजदीक दुर्घटनाग्रस्त विमान का मलबा देखा गया है। राहत और बचाव दल दुर्घटनास्थल के लिए भेज दिया गया है।

जांच में पायलट की लापरवाही आई थी सामने

बताया गया कि इस हादसे के पीछे विमान का पायलट जिम्मेदार था। जांचकर्ताओं के अनुसार, पायलट विमान की हीटिंग यूनिट को बंद करने में असफल हो गया था, जिसके कारण उसे गलत सूचना मिलने लगी और ये परिणाम भुगतना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here