भारत को मिली बड़ी कामयाबी, UN ने अब्दुल रहमान मक्की को ग्लोबल आतंकी किया घोषित

क्या बताया यूएनएससी ने?

0
185
Abdul Rehman Makki की फाइल फोटो
Abdul Rehman Makki की फाइल फोटो

Abdul Rehman Makki: वैश्विक मंच पर भारत को बड़ी कामयाबी मिली है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकी अब्दुल रहमान मक्की को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया है। मक्की लश्कर ए तैयबा का डिप्टी चीफ है और इसके साथ ही वह आतंकी और 26/11 मुंबई हमले का मास्टमाइंड हाफिज सईद का बहनोई भी है। भारत ने मक्की को वांटेड घोषित किया है और पिछले साल इसे वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए यूएन से मांग भी की थी लेकिन तब चीन ने इसमें अड़ंगा डाल दिया था। अब मक्की को वैश्विक आतंकी की लिस्ट में शामिल करने पर भारत को बड़ी कामयाबी मिल गई है।

Abdul Rehman Makki: हाफिज सईद और मक्की की फाइल फोटो
Abdul Rehman Makki: हाफिज सईद और मक्की की फाइल फोटो

Abdul Rehman Makki: मक्की के लिए भारत और अमेरिका की एक थी मांग

आपको बता दें कि अब्दुल रहमान मक्की पाकिस्तान का रहने वाला है। वह भारत में 26/11 मुंबई हमले का भी आरोपी है। भारत और अमेरिका बहुत पहले ही मक्की को अपने-अपने देश में आतंकी घोषित कर चुके हैं। मक्की को आतंकी गतिविधियों में शामिल होने, लश्कर ए तैयबा के लिए धन जुटाने, युवाओं का ब्रेन वॉश करके आतंकी संगठन में भर्ती करने और उन्हें हिंसा के लिए कट्टरपंथी बनाने समेत खासकर जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों की योजना बनाने के लिए जाना जाता है।

भारत और अमेरिका लगातार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद(UNSC) से मक्की को वैश्विक आतंकी घोषित करने की मांग कर रहे थे। लेकिन चीन इसमें रास्ते का रोड़ा बन रहा था। अब मक्की के खिलाफ प्रस्ताव से चीन के टेक्निकल होल्ड हटाने के बाद संयुक्त राष्ट्र ने मक्की को वैश्किव आतंकी घोषित कर दिया है।

क्या बताया यूएनएससी ने?
मिली जानकारी के अनुसार, अब्दुल रहमान मक्की के खिलाफ यूएनएससी में साल 2020 और जून 2022 में प्रस्ताव लाया गया था। इसमें यह मांग की गई थी कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 आईएसआईएल(दाएश) और अल कायदा प्रतिबंध समिति के तहत मक्की को वैश्विक आतंकी घोषित किया जाए। तब दोनों ही बार चीन ने अड़ंगा डाल दिया था। सोमवार को यूएन ने बताया कि सिक्योरिटी काउंसिल कमेटी के प्रस्तावों के अनुसार, मक्की को 1267 आईएसआईएल(दाएश) और अल कायदा प्रतिबंध समिति के तहत वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया गया है। यूएन के अनुसार, अब मक्की न हथियार खरीद सकता है और न ही धन का इस्तेमाल कर सकता है। वह अधिकार क्षेत्र से बाहर कहीं का यात्रा भी नहीं कर सकता है।

यह भी पढ़ेंः

पंजाब के होशियारपुर में भारत जोड़ो यात्रा जारी, राहुल गांधी के नेतृत्व में 122 दिन हो चुके हैं पूरे…

Jammu and Kashmir: बडगाम में सेना ने लश्कर के दो आतंकियों को किया ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here