जहां एक तरफ भारत में बढ़ते रेप के बाद भी आरोपियों पर कार्रवाई करने और उनको सजा सुनाने में भारत कानून पीछे है और सजा सुनाने में सालों लगा देता है वहीं भारत के पड़ोसी देश ने जैनब रेप मामले में तत्परता दिखाते हुए आरोपी को 4 बार फांसी की सजा सुनाई है।

पाकिस्तान में बहुचर्चित सात साल क मासूम जैनब रेप व मर्डर केस में एंटी टेररिज्म कोर्ट (एटीसी) ने अपना फैसला सुना दिया है, कोर्ट ने इस मामले में 21 साल के दोषी इमरान अली को फांसी की सजा सुनाई है। यह फैसला एटीसी कोर्ट के जज सज्जाद अहमद ने सुनाया है।बता दें कि पाकिस्तान कोर्ट ने महज डेढ़ महीने में जैनब रेप केस मामले में उसको इंसाफ दे दिया और आरोपी को फांसी की सजा सुनाई है ।

मामले के संज्ञान में आते ही कोर्ट ने इस पर तुरंत सुनवाई शुरु की। कोर्ट ने इस मामले को बेहद संगीन माना और कहा कि बलात्कारी को चार बार मौत की सजा मिलनी चाहिए। फांसी की सजा के अलावा 25 साल जेल की सजा भी सुनाई गई है। साथ ही 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। मामले की सुनवाई करते हुए जज ने कहा अपराध इतना संगीन और वीभत्स है कि दोषी को चार फांसी की सजा होनी चाहिए। जिस तेजी से पाकिस्तानी अदालत ने मामले की सुनवाई पूरी की वह पूरी दुनिया के लिए मिसाल बन गया। खबर है कि अदालत ने पूरे मामले की सुनवाई सिर्फ 4  दिन में ही पूरी कर ली।

गौरतलब है कि 5 जनवरी को जैनब लापता हो गई थी। उसके माता-पिता सऊदी अरब गए हुए थे और वह अपनी एक रिश्तेदार के साथ रह रही थी। इसके बाद 9 जनवरी को शाहबाज खान रोड के पास कचरे के एक ढेर से उसका शव बरामद किया गया। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में बलात्कार की पुष्टि हुई थी। इस घटना के बाद लोग सड़क पर उतर आए थे और तत्काल दोषियों को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे थे, जिसके बाद तमाम जांच एजेंसियों ने इस मामले में दोषी की तलाश शुरू की

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आरोपी इमरान कसूर शहर में ही रहता है। इमरान को पकड़ने के लिए सरकार की पुलिस, ख़ुफिया और जांच एजेंसियां बीते कुछ वक्त से जुटी हुई थीं। इसी के तहत ये तय किया गया था कि ज़ैनब के घर के ढाई किलोमीटर के दायरे में रहने वाले 20 से 45 साल के सभी पुरुषों की डीएनए जांच की जाएगी। कातिल को पकड़ने के लिए 1150 मर्दों के डीएनए जांच की गई। इमरान का डीएनए न सिर्फ ज़ैनब के रेप मामले में मैच हुआ बल्कि बीते कुछ वक्त से इस इलाके में जिन बच्चियों का रेप और मर्डर हुआ, उनमें भी इमरान का डीएनए मैच हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here