होम विदेश महिलाएं रहें सावधान, यह Website उनके Photo के Nude में बदल सकती...

महिलाएं रहें सावधान, यह Website उनके Photo के Nude में बदल सकती है

Deepsukebe नाम की वेबसाइट महिलाओं की फोटो या वीडियो को ‘न्यूड’ बनाकर पैसे कमा रही है। इस Website के आगे साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स (Cyber Security Experts) भी विवश हैं। माना जा रहा है कि इसके प्रसार से महिलाओं की परेशानियां बढ़ सकती हैं।

Deepsukebe को 2020 में लॉन्च किया गया है और यह स्पष्ट नहीं है कि इसके पीछे कौन है। हफ़िंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, लॉन्च के पहले साल ही इस साइट को 38 मिलियन हिट मिले। पिछले महीने, यू.एस. थाईलैंड, ताइवान, जर्मनी और चीन से इसे सबसे ज्यादा ट्रैफिक मिला। हफपोस्ट के अनुसार इस साइट का दावा है कि वह अपने द्वारा बनाई गई किसी भी फोटो को सेव नहीं करता है। उपयोगकर्ता वेबसाइट पर अपनी पसंद की तस्वीर को न्यूड में बदल कर देख सकते हैं। वहीं फ्री यूजर्स के लिए लिमिटेड ऑफर्स मिलते हैं, जबकि Cryptocurrency के जरिए विजिटर्स Pay कर के एक से अधिक फोटो कनवर्ट कर सकते हैं

कैसे करता है काम

रिपोर्ट के मुताबिक मशीन लर्निंग (Machine Learning) पर आधारित इस तकनीक से किसी भी महिला की फोटो को न्यूड में बदला जा रहा है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल जून महीने में साइट को 5 मिलियन हिट (50 लाख) मिले। Deepsukebe नाम की यह वेबसाइट खुद को ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित न्यूडिफायर’ बताती है।फेसबुक और ट्विटर जैसे एप्प ने अपने प्लेटफॉर्म पर इसे बैन कर रखा है, फिर भी यह वेबसाइट अलग-अलग आईपी एड्रेस के साथ काम कर रही है।

इस वेबसाइट ने सिक्योरिटी संबंधी प्रोटोकॉल्स को ताक पर रख दिया है, वेबसाइट का कहना है कि फोटो और वीडियो को न्यूड में बदलना ‘AI मॉडल पर आधारित एक कला’ है और इसे विकसित करने में सालों की मेहनत, पैसे और महीनों की AI मॉडल ट्रेनिंग की जरूरत पड़ती है।

इस तकनीक के बारे में 2017 में पता चला था, जब इसके अकाउंट में कुछ पोर्न क्लिप्स (Porn Clips)अपलोड कर दिए गए थे। क्लिप्स में जो लोग थे, उनके चेहरे हॉलीवुड की बड़ी अभिनेत्रियों से मिलते थे। द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, AI फर्म डीपट्रेस ने सितंबर 2019 में लगभग 15,000 वीडियो की पहचान की थी, जिनमें से लगभग 96% वीडियो पोर्नोग्राफिक थे। इनमें से 99% वीडियो में हॉलीवुड सेलिब्रिटी या पॉप स्टार के चेहरों का उपयोग किया गया था। ऐसे वीडियो को बनाने के लिए हाई क्वालिटी कंप्यूटर सिस्टम (High Quality Computer System) की आवश्यकता होती है, ऐसे में एक आम इंसान इसे आसानी से पहचान नहीं सकता।

कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party, UK) की सांसद मारिया मिलर (MP Maria Miller) चाहती हैं कि इस पर संसदीय बहस हो कि क्या डिजिटल रूप से तैयार की गई न्यूड फोटो पर प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता है? यह उपयोगकर्ताओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ( AI) का उपयोग करके तस्वीरों में महिलाओं को कपड़े उतारने की अनुमति देता है और यह सोशल मीडिया पर तेजी से फैल सकता है। ओलंपिक एथलीट सहित कई हस्तियों के साथ ऐसा किया गया है। इसके ट्विटर पेज पर लिकाके अनुसार, यह एक “एआई-लीवरेज न्यूडिफायर” (AI-Leverage Nudifier) है जिसका मिशन “सभी पुरुषों के सपनों को साकार करना है।

मिलर कहती हैं कि इस तरह के उपकरणों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करने का समय आ गया है। इस बात पर बहस होना चाहिए कि सहमति के बिना डिजिटल रूप से नग्न करने वाली छवियों को गैरकानूनी घोषित किया जाना चाहिए। यदि सॉफ़्टवेयर प्रदाता इस तकनीक को विकसित करते हैं, तो वे एक बहुत ही गंभीर अपराध में शामिल हैं। फिलहाल, सहमति के बिना न्यूड छवियों को ऑनलाइन या डिजिटल तकनीक के माध्यम से बनाना या वितरित करना ज्यादातर कानून के बाहर है। वह चाहती हैं कि इस मुद्दे को आगामी ऑनलाइन सुरक्षा विधेयक (Online Security Bill) में शामिल किया जाए।

ये भी पढ़ें

China – Pakistan मिलकर भारत के खिलाफ साजिश में जुटे, चीन ने अपनी सेना में शामिल किए पाक अधिकारी, भारत रख रहा है नजर

Pakistan Gilgit-Baltistan को जल्द दे सकता है प्रांत का दर्जा, मसौदा तैयार, जानिए भारत की प्रतिक्रिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

IPL 2022: Sunrisers Hyderabad ने मुंबई इंडियंस को हराकर बदला प्लेऑफ का गणित, क्या इस जीत से प्लेऑफ में पहुंच पाएगी हैदराबाद

IPL 2022 के 65वें मुकाबले में Sunrisers Hyderabad ने मुंबई इंडियंस को हराकर प्लेऑफ की उम्मीदों को कायम रखा है। हैदराबाद ने इस जीत के साथ प्लेऑफ का पूरा समीकरण ही बदल गया।

Bangladesh ने पहले टेस्ट में बनाई मजबूत पकड़, तमीम इकबाल, मुशफिकुर रहीम और लिटन दास के नाम रहा दिन

Bangladesh और Sri Lanka के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद बांग्लादेश ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। मैच का तीसरा दिन तमीम इकबाल, मुशफिकुर रहीम और लिटन दास के नाम रहा।

APN News Live Updates: ज्ञानवापी मस्जिद मामले में कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को हटाया गया, कोर्ट ने रिपोर्ट पेश करने के लिए 2 दिन...

APN News Live Updates: ज्ञानवापी मस्जिद मामले में जानकारी मुताबिक सुनवाई पूरी है गई है। कोर्ट कमिश्नर ने सर्वे रिपोर्ट दायर करने के लिए दो दिन का समय मांगा है कोर्ट इसपर 4 बजे कोर्ट फैसला सुनाएगा।

Bharuch Fire in Chemical Factory: गुजरात के भरूच में केमिकल फैक्ट्री में लगी भयंकर आग, 25 से अधिक कर्मचारी घायल

Bharuch Fire in Chemical Factory: गुजरात के भरूच के दहेज इंडस्ट्रियल एरिया में एक रसायन फैक्ट्री में भयंकर आग लग गयी है।

एपीएन विशेष

00:03:24

Gyanvapi Masjid Survey: ज्ञानवापी सर्वे मामले पर बनारस कोर्ट ने कही अहम बातें

Gyanvapi Masjid Survey: ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे मामले में बनारस कोर्ट ने आदेश देते हुए कहा है कि जिस जगह शिवलिंग मिला है, उस स्थान को सील किया जाए।
00:19:52

CM Ashok Gehlot: राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने कहा- बीजेपी ध्रुवीकरण की राजनीति करके वोट लेती है

CM Ashok Gehlot: कांग्रेस के उदयपुर चिंतन बैठक के बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने भाजपा और आरएसएस पर बड़ा आरोप लगाया है।
00:05:08

PM Modi In Nepal: लुम्बिनी में जनता को पीएम मोदी ने किया संबोधित

PM Modi In Nepal: बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भगवान बुद्ध के जन्मस्थल लुम्बिनी पहुंचे हुए हैं।
00:02:45

Rampur: कद काठी मे छोटे होने के बावजूद शादी के बंधन में बंधे युवक और युवती

Rampur: शादी ब्याह भी किस्मत से होते हैं और जिस जीवनसाथी की तलाश वयस्क होने के बाद युवक और युवती की होती है, वह कभी-कभी दूर नहीं पास ही में मिल जाता है और कभी कभी सात समंदर पार भी मिलते हैं।
afp footer code starts here