Saudi Arabia News: 24 घंटे के अंदर 81 लोगों को दी गई फांसी, सऊदी अरब के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

Saudi Arabia News: एक रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले साल 2021 में 67 लोगों को मौत की सजा दी गई थी

0
810
Saudi Arabia News
Saudi Arabia News

Saudi Arabia News: सऊदी अरब अपनी लग्जरी लाइफ स्टाइल और अपने सख्त कानूनों के कारण हमेशा चर्चा में बना रहता है। सऊदी अरब के स्थानीय प्रेस एजेंसी के अनुसार सऊदी अरब में शनिवार को 24 घंटों के अंदर 81 लोगों को मौत की सजा दी गई है। उनपर आतंकी संगठनों से जुड़े और मर्डर संबंधित अलग-अलग मामलों पर मुकदमा चलाया गया है।

सऊदी अरब में गैरकानूनी कामों में शामिल लोगों को सरेआम सजा देने का प्रावधान है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सऊदी अरब के इतिहास में यह पहली बार ऐसा हुआ है, जब 81 दोषियों को एक साथ फांसी दी गई है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि सऊदी प्रशासन ने इन्हें फांसी कहां दी है।

Saudi Arabia News: मेक्का मस्जिद घटना के बाद पहली बार हुआ ऐसा

कहा जा रहा है कि इससे पहले साल 1980 में मेक्का (Mecca) में ग्रैंड मस्जिद (Grand Mosque of Mecca) की जब्ती के 63 दोषियों को सामूहिक तौर पर मौत की सजा दी गई थी। वहीं शनिवार 12 फरवरी को 81 लोगों को फांसी देने के बाद स्थानीय मीडिया एजेंसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, सरकार आतंकवाद और चरमपंथियों के खिलाफ सख्त कदम उठाती रहेगी। एजेंसी ने कहा कि ऐसे लोग हमारे देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर की स्थिरता के लिए खतरा होते हैं।

Saudi Arabia News
Saudi Arabia News

2021 और 2022 में भी दी गई थी फांसी की सजा

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले साल 2021 में 67 लोगों को मौत की सजा दी गई थी, वहीं 2020 में 27 लोगों को एक साथ मौत की सजा दी गई थी। अधिकार रक्षा समूहों ने इस बार भी ‘मास एग्जीक्यूशन’ की निंदा की है। क्योंकि इससे पहले यह कहा जा रहा था कि क्राउन प्रिंस सऊदी अरब की बीते कुछ सालों से छवि को बदलने की कोशिश कर रहे हैं।

Saudi Arabia News
Saudi Arabia News

कहा जा रहा था कि देश अपनी न्यायिक प्रणाली में सुधार ला रहा है और मृत्युदंड देने के फैसले को सीमित कर रहा है। ताकि देश को व्यापार और टूरिज्म का अधिक फायदा मिल सके। लेकिन इस बीच एक बार फिर यह खबर सामने आ गई है कि सऊदी अरब ने एक साथ 81 लोगों को फांसी की सजा दे दी है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here