TNTET 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां जानें आवेदन के लिए Eligibility Criteria

TNTET 2022: तमिलनाडु में सरकारी शिक्षकों के चयन के लिए Tamil Nadu Teachers Recruitment Board की ओर से Tamil Nadu Teacher Eligibility Test (TNTET) के लिए आवेदन प्रकिया शुरू कर दी गई है। यहां पढ़ें परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारियां।

0
405
TNTET 2022
TNTET 2022

TNTET 2022: सरकारी शिक्षक की नौकरी तलाश रहे उम्मीदवारों के लिए यह खबर काफी महत्वपूर्ण है। Tamil Nadu Teachers Recruitment Board की ओर से Tamil Nadu Teacher Eligibility Test (TNTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सभी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट trb.tn.nic.in पर जाकर 14 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

tntrb

TNTET 2022: Eligibility Criteria

  • Paper-1 (कक्षा 1-5): इस पेपर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों ने हायर सेकेंडरी में कम से कम 50% अंकों के साथ परीक्षा पास की होनी चाहिए। इसके साथ ही 2 साल के Diploma In Elementary Education के अंतिम वर्ष में पास या उसमें उपस्थित होना चाहिए। इसके अलावा हायर सेकेंडरी में कम से कम 45% अंकों के साथ पास और NCTE विनियम, 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स किया होना चाहिए।
  • Paper-2 (कक्षा 6-8): इसके लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या कॉलेज से ग्रेजुएशन किया होना चाहिए। इसके साथ ही Elementary Education में 2 साल का डिप्लोमा कोर्स किया होना चाहिए या 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन और B.Ed में किया होना चाहिए।
education
education

TNTET 2022: Age Limit

इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और इसके लिए कोई अधिकतम आयु निर्धारित नहीं की गई है।

TNTET 2022: Application Fees

इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित किए गए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसमें अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं, आरक्षित वर्ग (SC, ST, SCA, PwD) के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये निर्धारित की गई है।

8 lakhs less application due to Rigorously exam in up board

TN Board में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए होता है परीक्षा का आयोजन

Teacher Eligibility Test का आयोजन TN Education Board में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए किया जाता है। Paper 1 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों का चयन कक्षा 1 से 5 तक के लिए किया जाता है। वहीं, Paper 2 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों का चयन कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक पदों के लिए किया जाता है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here