Budget Session के दूसरे सत्र की कार्यवाही जारी, FM Nirmala Sitharaman ने पेश किया जम्मू-कश्मीर के लिए बजट

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने आवास पर पार्टी की कार्यसमिति की बैठक की अध्यक्षता की और सत्र के दौरान समान विचारधारा वाले राजनीतिक दलों के साथ मिलकर काम करने का फैसला किया है।

0
275
Nirmala Sitharaman
Nirmala Sitharaman

Budget Session: संसद के बजट सत्र का दूसरा भाग सोमवार 11 बजे से शुरू हो गया है। बजट सत्र के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जम्मू-कश्मीर का बजट पेश किया है। वहीं विपक्ष कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश कर रही है, जिसमें बढ़ती बेरोजगारी, कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर में कमी और युद्धग्रस्त भारतीयों की निकासी शामिल है। बता दें कि सत्र के दौरान सरकार के एजेंडे में सबसे ऊपर बजट प्रस्तावों को संसद की मंजूरी और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के लिए बजट पेश करना होगा।

Budget Session: विदेश मंत्री एस जयशंकर दे सकते हैं बयान

गौरतलब है कि बजट सत्र के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर के ‘ऑपरेशन गंगा’ पर बयान देने की संभावना है। दरअसल, इस मिशन के जरिए यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस स्वदेश लाया जा रहा है। सरकार ने संविधान अनुसूचित जनजाति आदेश संशोधन विधेयक को लोकसभा में विचार और पारित करने के लिए भी सूचीबद्ध किया है।

Budget Session: जनहित से जुड़े मुद्दे पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने आवास पर पार्टी की कार्यसमिति की बैठक की अध्यक्षता की और सत्र के दौरान समान विचारधारा वाले राजनीतिक दलों के साथ मिलकर काम करने का फैसला किया है। वहीं राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बैठक के बाद कहा कि उन्होंने सोमवार से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र में उठाए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि वो बजट सत्र के दौरान जनहित से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाने के लिए समान विचारधारा वाले दलों के साथ समन्वय कर काम करेंगे।

Budget Session
Budget Session

इस बीच, देश में COVID ​​​​-19 मामलों में गिरावट के बीच राज्यसभा और लोकसभा बजट सत्र के दूसरे भाग के लिए अपनी सामान्य बैठक 14 मार्च से 11 बजे शुरू करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, संसद सत्र के पहले भाग में देखे गए COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दोनों सदन अधिकांश प्रतिबंधों के साथ जारी रहेंगे। संसद के दोनों सदन सदस्यों के बैठने की व्यवस्था में दोनों कक्षों और आगंतुकों की दीर्घाओं का उपयोग करके सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करना जारी रखेंगे।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here