इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इस साल 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच युनाइटेड अरब अमीरात और ओमान में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। ICC टी-20 वर्ल्ड कप((T20 World Cup) ) के लिए ग्रुप की भी घोषणा पहले से ही कर दिया है। भारत ग्रुप-2 में है, जहां लीग राउंड में उसका मुकाबला पाकिस्तान, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड से होना है।

BCCI कर रहा टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी
पहले टी20 वर्ल्ड कप भारत में खेला जाना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते इसको दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया, हालांकि इस टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ही कर रहा है। बता दें, इस बार कुल 16 टीमें मेगा इवेंट में हिस्सा ले रही हैं। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले आठ देशों का क्वालीफाइंग टूर्नामेंट होगा, जो 23 सितंबर से शुरू किया जाएगा। इसमें श्रीलंका, बांग्लादेश और आयरलैंड की टीमें भी शामिल हैं। इसमें से चार टीमें सुपर-12 चरण के लिए क्वालीफाई करेगी।

ये भी पढ़ें- आईसीसी अवॉर्ड्स में कोहली की बादशाहत, तीनों अवॉर्ड जीतने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने

भारत के सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे होंगे

टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का पहला सेमीफाइनल अबु धाबी में 10 नवंबर को खेला जाएगा। जबकि दूसरा सेमीफाइनल 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा। दोनों सेमीफाइनल्‍स पर रिजर्व डे है। खिताबी मुकाबला 14 नवंबर रविवार को दुबई में खेला जाएगा। 15 नवंबर सोमवार को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है। भारत शारजाह में एक भी मुकाबला नहीं खेलेगा। भारत के सभी मुकाबले भारतीय समय अनुसार शाम 7.30 बजे खेले जाएंगे।

सुपर 12 का पहला मुकाबला 23 अक्‍टूबर से

टी20 वर्ल्‍ड कप के ग्रुप का ऐलान पहले ही हो चुका था। पहले राउंड में 8 टीमें सुपर 12 में जगह बनाने के लिए खेलेगी। आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और नामीबिया को ग्रुप ए में रखा गया है, जबकि ग्रुप बी में ओमान, पीएनजी, स्‍कॉटलैंड और बांग्‍लादेश की टीम हैं। हर ग्रुप की शीर्ष 2 टीम ही दूसरे राउंड यानी सुपर 12 में प्रवेश करेगी। सुपर 12 का पहला मुकाबला 23 अक्‍टूबर को दुबई में ऑस्‍ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। इसी दिन दूसरा मुकागला इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच खेला जाएगा।


जबकि, सुपर 12 में ग्रुप 2 में पहला मुकाबला दुबई के मैदान पर भारत और पाकिस्‍तान के बीच खेला जाएगा। जिसका इंतेजार हर क्रिकेट प्रेमी को लंबे समय से था। इस दिन सिर्फ एक ही मैच खेला जाएगा। सुपर 12 के ग्रुप 1 में वेस्‍टइंडीज, इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका के अलावा पहले राउंड में ग्रुप ए की विजेता और ग्रुप बी की रनर अप टीम होगी। वहीं, ग्रुप 2 में भारत और पाकिस्‍तान, न्‍यूजीलैंड, अफगानिस्‍तान के साथ पहले राउंड की ग्रुप बी की विजेता टीम और ग्रुप ए की रनर टीम होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here