Republic Day 2022 पर शामिल नहीं होगा कोई भी विदेशी मुख्‍य अतिथि, कोरोना महामारी के कारण लगातार दूसरी बार हुआ ऐसा

0
279
Republic Day 2022
Republic Day (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Republic Day 2022: Delhi Police के Commissioner Rakesh Asthana ने जानकारी दी है कि कोरोना महामारी के चलते पिछले साल की तरह इस साल भी गणतंत्र दिवस के अवसर पर कोई भी विदेशी मुख्‍य अतिथि नहीं होगा। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने 5 एशियन देशों के नेताओं को गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने का न्योता भेजा था लेकिन वहां से जवाब ना मिलने के चलते इस बार भी गणतंत्र दिवस पर कोई भी मुख्य अतिथि नहीं होगा। बता दें कि पिछले साल UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को चीफ गेस्ट के तौर पर आमंत्रित किया गया था लेकिन इंग्लैंड में कोरोना महामारी के चलते वो शामिल नहीं हो पाए थे।

Republic Day 2022 में ड्रोन शो होगा

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों से जानकारी मिली है कि कोरोना महामारी के चलते इस साल Republic Day के लिए निमंत्रण पत्र औषधीय बीज हैं और कार्यक्रम के बाद बीजों को गमलों या बगीचों में बोया जाएगा। वहीं आईआईटी-दिल्ली के स्टार्ट अप को प्रोत्साहित करने के लिए पहली बार बीटिंग रिट्रीट इवेंट के दौरान 1,000 ड्रोन परफॉर्म करेंगे और ड्रोन शो करने वाला चीन, रूस और ब्रिटेन के बाद, भारत चौथा देश होगा।

Rafale
Rafale

Republic Day 2022 की परेड में 75 Aircraft भरेंगे उड़ान

देश की आजादी के 75वें साल का उत्सव मनाने के लिए केंद्र सरकार आजादी का अमृत महोत्सव मना रही है और इसी के चलते आने वाले गणतंत्र दिवस समारोह पर 75 Aircraft राजपथ पर उतारे जाएंगे। गणतंत्र दिवस पर 75 विमान का ”Grandest Flypast” जो होगा उसमें 5 Rafale भी होंगे। बता दें कि भारत इस साल अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है।

सोमवार को इस Flypast की जानकारी देते हुए एयर फोर्स के पीआरओ विंग कमांडर इंद्रानिल नंदी ने कहा था, ” गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान राजपथ पर इस बार अब तक का सबसे शानदार फ्लाईपास्ट होगा। जिसमें भारतीय वायुसेना, सेना और नौसेना के विमानों सहित 75 विमान शामिल होंगे। यह आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के तहत हो रहा है। पांच राफेल राजपथ के ऊपर से उड़ान भरेंगे और 7 Jaguar लड़ाकू विमान भी ’75’ के आकार में उड़ान भरेंगे और जो आजादी का अमृत महोत्सव का जश्न मनाएंगे।”

Republic Day 2022

बता दें कि भारत इस साल अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। 26 जनवरी 1950 को हमारे देश में संविधान लागू हुआ था जिसके बाद से हर साल यह दिन स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here