दुनिया में जारी Coronavirus की चौथी लहर के बीच Covid-19 का नया वैरिएंट Omicron पीक पर

0
303
Rajesh Bhushan

Covid-19: शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) के दौरान कहा कि विश्व में कोरोना की चौथी लहर जारी है। कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) पीक पर है। उन्होंने बताया कि विश्व में पिछले 24 घंटे में 9,64,000 कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं।

corona
India Covid-19 Update

Covid-19 के मामलों में बढ़ोतरी

देश में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत के 17 राज्यों में कोरोना का नया वैरिएंट फैल चुका है। अब तक देश में ओमिक्रॉन के 358 केस रिपोर्ट हुए हैं। इनमें से 114 मरीज संक्रमण से रिकवर हो चुके हैं, वहीं 244 एक्टिव केस हैं।

coronavirus 8

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि दुनिया में कोरोना की चौथी लहर जारी है। इसलिए हमें सावधानी बरतनी है। यूरोप, नॉर्थ अमेरिका, अफ्रीका में लगातार केस बढ़ रहे हैं। वहीं एशिया में कोरोना के मामलों में कमी देखी जा रही है। बता दें कि भारत में दो लहर आ चुकी हैं। पहली लहर सितंबर 2020 में और दूसरी मई 2021 में।  उन्होंने कहा कि अब तक विश्व के 108 देशों में 1,51,000 से ज्यादा मामले दर्ज़ किए गए हैं और 26 लोगों की इससे मौत हुई है। सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन के केस यूके, डेनमार्क, कनाडा,नॉर्वे और जर्मनी में हैं।

RajeshBhushanX1
Rajesh Bhushan

Covid-19: ‘Omicron डेल्टा से ज्यादा तेजी से फैल रहा है’

उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 22 दिसंबर को कहा कि ओमिक्रॉन डेल्टा से ज्यादा तेज गति से फैलता है। केवल बूस्टर लगाने से बचाव नहीं हो सकता है। वैक्सीन महत्वपूर्ण है, बता दें कि कोरोना नियमों का पालन ज़रूरी है। भारत में ओमिक्रॉन के 358 मामले हैं, जबकि अभी 144 रिकवर हो गए हैं। 183 केसों में से 121 मामले विदेशी ट्रैवेल हिस्ट्री से थे और 18 लोगों के बारे में जानकारी नहीं है।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here