क्‍या है Karnataka Hijab Controversy जिसकी पूरे देश में हो रही है चर्चा, जानें विवाद के बारे में सब कुछ

0
360
Karnataka Hijab Controversy

Karnataka Hijab Controversy : कुछ दिनों में आपने हिजाब, हिजाब विवाद, हिजाब कंट्रोवर्सी और इससे मिलते-जुलते शब्द जरूर सुने होंगे। साथ ही ऐसी खबरें भी अपने सुनी होगी कि हिजाब में होने के चलते छात्राओं को स्‍कूल/कॉलेज में एंट्री नहीं मिली या कुछ छात्राओं ने हिजाब के चलते अपनी परीक्षा भी छोड़ दी। तो चलिए आपको बताते हैं कि यह हिजाब विवाद क्‍या है? इसकी शुरुआत कैसे हुई थी?…

कैसे शुरू हुआ विवाद?

Karnataka Hijab Row की शुरुआत तब हुई थी जब कर्नाटक के उडिपी में छह मुस्लिम छात्राओं को कॉलेज में एंट्री नहीं मिली थी और जिसका कारण था उनका हिजाब में होना। छात्राओं को अनुमति न मिलने के बाद उनके समर्थन में कई अन्य छात्र कॉलेज और उसके आसपास जमा हो गए थे। बता दें कि छात्राओं को हिजाब के साथ कॉलेज में एंट्री न देने को लेकर कॉलेज प्रशासन का कहना ​​था कि कक्षा लेने के लिए छात्राओं का उचित ड्रेस कोड में होना जरूरी है और वो हिजाब पहनकर जान बूझकर अपनी कक्षाओं में शामिल नहीं हो रही हैं।

Karnataka Hijab Controversy
Hijab Row

जल्‍द ही इस हिजाब विवाद की आग कॉलेज के साथ-साथ पूरे शहर में फैलने लगी और एक दूसरा गुट छात्राओं के हिजाब में कक्षा लेने के विरोध में उतर आया। जिसके बाद राज्य के एक अन्य कॉलेज में छात्रों के एक समूह ने कॉलेज में भगवा शॉल पहनना शुरू कर दिया। मामले को निपटने के लिए क्षेत्र के विधायक ने भी छात्राओं से बातचीत की थी और कहा था कि जब तक सरकार अंतिम फैसला नहीं ले लेती तब तक कॉलेज के उचित ड्रेस कोड का पालन करें।

Karnataka Hijab
Karnataka Hijab

हालांकि इसके बाद भी मामला बढ़ता ही गया और कई लड़कों ने नीली शॉल पहनकर जय भीम का नारा लगाया और मुस्लिम लड़कियों के समर्थन में आवाज उठाई और पूरे कर्नाटक राज्य में अलग-अलग विचारों के कई समूह सामने आए थे। वहीं विरोध के फैलते ही स्कूल और कॉलेज तीन दिनों के लिए बंद कर दिए गए थे।

Karnataka Hijab Controversy: मामला हाई कोर्ट भी पहुंचा

Karnataka Hijab Row के बीच कॉलेज में हिजाब पहनने को लेकर उडुपी के एक सरकारी कॉलेज की पांच लड़कियां Karnataka High Court पहुंची। जिस पर शुरुआत में कोर्ट ने छात्राओं से कहा था कि वे मामले के निपटारे तक ऐसी धार्मिक चीजें पहनने पर जोर न दें और शांति बहाल की जानी चाहिए। 

Hijab Vivad

वहीं 14 फरवरी को सुनवाई के दौरान हिजाब के समर्थन में छात्राओं ने तर्क दिया था कि ऐसा कोई कानून नहीं है जो स्कूल या कॉलेज में हिजाब के इस्तेमाल पर रोक लगाता है। बता दें कि Karnataka Hijab Row को लेकर सोनम कपूर, मलाला यूसुफजई,जायरा वसीम जैसी कई प्रसिद्ध हस्तियों ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here