Weather Update: दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में Heavy Rain, सड़कों पर जलभराव के बीच फंसी बसें

0
398

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी में समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rain) हुई है। दिल्ली में बारिश के बाद सड़कों पर जलभराव के बीच बसें फंसी हुई है जिसकी वजह से आवागमन बाधित है। शनिवार की सुबह भी दिल्ली-एनसीआर (Delhi- NCR) में तेज हवा के साथ बारिश की शुरुआत हुई है। जबकि मौसम विभाग के अनुसार अगस्त (August) में मानसून कमजोर पड़ गया था। राजधानी में हमेशा की तरह एक फिर से सड़कों पर जलजमाव देखने को मिल रहा है। यदि देखा जाए तो मानसून सत्र की शुरूआत एक जून से हो जाती है और 30 सितंबर को इस सत्र का आखिरी दिन माना जाता है।

बता दें कि मौसम विभाग ने आज सुबह साढ़ें 4 बजे ट्वीट कर दिल्ली-एनसीआर और इसके आस-पास के इलाकों में तेज हवा के साथ भारी बारिश की संभावना जताई। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली एनसीआर में तेज हवा चलने वाली है। इसकी स्पीड 20-40 Km/h होगी। दक्षिण पश्चिम मानसून सत्र आधिकारिक रूप से एक जून से प्रारंभ और 30 सितंबर को समाप्त माना जाता है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही, राजसमंद, चित्तौडगढ़़ व झालावाड़ में अगले तीन दिन तक भारी बारिश हो सकती है।

बता दें कि पिछले 24 घंटों में दक्षिण और दक्षिण पूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का नजारा देखने को मिला है। इसी तरह जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब के कुछ हिस्सों, दिल्ली, पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, तटीय ओडिशा, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ के शेष हिस्सों, झारखंड, सिक्किम और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली, हरियाणा और यूपी में झमाझम बारिश, कई इलाकों में जलभराव की समस्या, आवागमन बाधित

गौरतलब है कि लौटता मानसून कई जगह भारी बारिश का कारण बन रहा है। ताजा खबर यह है कि भारतीय मौसम विभाग ने राजस्थान, गुजरात और ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही बिहार और उत्तर प्रदेश में तूफान हवाएं चलने का अनुमान है। IMD के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और पूर्वी गुजरात पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here