Commercial Cylinder: जेब पर बढ़ेगा भार, Commercial LPG Cylinder की कीमतों में 100 रुपये का इजाफा

0
486
Commercial cylinder price today
Commercial cylinder

Commercial Cylinder: मार्च के आगाज के साथ ही गैस सिलेंडर के दाम भी बढ़ गए है। इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। राष्ट्रीय तेल विपणन कंपनियों ने गैस सिलेडरों के दामों में इजाफा किया है। न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, छोटे और बड़े दोनों साइज के कॉमर्शियल (Commercial) गैस सिलेंडर खरीदने के लिए अब ज्‍यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी।

अब संशोधित कीमतों के अनुसार राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर 105 रुपये महंगा हो गया है. वहीं, कोलकाता में 108 रुपये तक इसकी कीमत बढ़ी है। दिल्ली में अब एक 19 किलोग्राम के सिलेंडर के लिए 2,012 रुपये चुकाने पड़ेंगे। नई दरें आज से प्रभावी कर दी गईं हैं।वहीं 5 किलोग्राम के कॉमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में भी 27 रुपये का इजाफा कर दिया गया है।

commer 2
Commercial Cylinder

Commercial Cylinder: घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की दरों में कोई बदलाव नहीं

तेल विपणन कंपनियों ने तरल पेट्रोलियम गैस सिलेंडर की कीमत भी जारी की। दिल्ली और मुंबई में बिना सब्सिडी वाला (14.2 किलोग्राम) घरेलू सिलेंडर (Domestic Cylinder) की कीमत 899.50 रुपये होगी, जबकि चेन्नई में यह 915.20 रुपये में उपलब्ध होगा। कोलकाता में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के लिए 926 रुपये का भुगतान करना होगा। गौरतलब है कि पिछले वर्ष अक्टूबर के बाद से गैर-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जबकि पेट्रोल और डीजल की दरें भी नवंबर 2021 से स्थिर बनी हुई हैं।

रेस्‍टोरेंट में खाना होगा महंगा
कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी का सीधा असर अब रेस्‍टोरेंट, होटल और बाहर खाना खाने वालों की जेब पर पड़ेगा। आज से लागू हुई नई दरों के चलते परिवहन, लागत एवं अन्‍य साधनों की कीमतें भी प्रभावित होंगी। ऐसे में बाहर खाना खाना अब और भी महंगा साबित होगा।

लोगों का कहना है कि सरकार (Government) को दर एक समान रखनी चाहिए। सिलेंडर की कीमत आम आदमी के बजट को ध्‍यान में रखकर ही तय करनी चाहिए। दिल्‍ली निवासी जयकिशन का कहना है, कि पहले कोरोना की मार और अब बढ़ती महंगाई की मार से आम आदमी का जीना मुश्किल हो गया है। कामकाजी महिला (Working Women)आरती का कहना है कि लगातार बढ़ती महंगाई के बोझ से मिडल क्‍लास बेहाल हो चुका है। कॉलेज छात्र पूरन ने बताया कि परिवहन (Transport )से लेकर पढ़ाई (Education) सब महंगी हो गई है। सरकार को इस पर अंकुश लगाना होगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here