UP News: अस्‍पताल प्रशासन की बड़ी लापरवाही, नीकू वार्ड के बेड पर चीटियों ने तीन दिन के नवाजात की ली जान

UP News: नवजात के अस्वस्थ्य होने पर डॉक्टरों ने उसे विशेष नवजात देखभाल इकाई वार्ड यानी नीकू में भर्ती कर दिया। आरोप है कि संवेदनशील नीकू वार्ड में मौजूद डॉक्‍टर और पैरामेडिकल स्‍टाफ ने सफाई पर विशेष ध्यान नहीं दिया। नवजात के बिस्तर में मौजूद चींटियों ने उसे बुरी तरह से काट दिया।

0
223
UP News
UP News

UP News: प्रदेश में बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सेवा और प्रबंधन के तमाम दावों के बावजूद जिंदगियों के साथ खिलवाड़ लगातार जारी है।हाल में महोबा जिला अस्पताल में रिश्वत लेकर नकली खून चढ़ाए जाने का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि एक नवजात की मौत के मामले ने सनसनी मचा दी।

यहां के विशेष नवजात देखभाल इकाई वार्ड यानी नीकू में नवजात की मौत का मामला सामने आया है।आरोप है कि अस्‍पताल प्रशासन की लापरवाही के चलते बैड पर मौजूद चीटियों ने नवजात को काट लिया। जिससे उसकी मौत हो गई। गुस्‍साए परिजनों ने अस्पताल स्टाफ की लापरवाही से मासूम की मौत हो जाने पर जमकर हंगामा किया। वहीं अस्पताल में तैनात डॉक्टर पर 6,500 रिश्वत लेने का भी गंभीर आरोप लगाया। इस पूरे मामले में सीएमएस ने जांच के आदेश दिए हैं। वहीं उप जिलाधिकारी ने मौके पर पहुंचकर परिजनों को समझाबुझा कर मामले को शांत कराया।

Mahoba hospital 1 1
Mahoba Zila Hospital UP News

UP News: परिजनों का आरोप डिलीवरी के लिए मांगे थे पैसे

जानकारी के अनुसा मुढारी गांव निवासी सुरेंद्र रैकवार 30 मई को अपनी गर्भवती पत्नी सीमा को लेकर यहां आया था। आरोप है कि यहां डयूटी पर तैनात डॉक्‍टर ने डिलीवरी के नाम पर सुरेंद्र और परिजनों से 6500 रुपये लिए। डिलीवरी के बाद सीमा ने पुत्र को जन्म दिया। नवजात के अस्वस्थ्य होने पर डॉक्टरों ने उसे विशेष नवजात देखभाल इकाई वार्ड यानी नीकू में भर्ती कर दिया। आरोप है कि संवेदनशील नीकू वार्ड में मौजूद डॉक्‍टर और पैरामेडिकल स्‍टाफ ने सफाई पर विशेष ध्यान नहीं दिया। नवजात के बिस्तर में मौजूद चींटियों ने उसे बुरी तरह से काट दिया। जिससे बाद बच्‍चा बेहद रोया और तड़पने लगा।

mahoba 3
UP News

UP News: बिस्तर में चीटियां होने की शिकायत अस्‍पताल प्रशासन को दी थी

परिजनों के अनुसार इससे पूर्व भी बच्चे के बिस्तर में चीटियां होने की शिकायत ऑनड्यूटी में तैनात डॉक्टर और स्टाफ नर्स को दी गई, लेकिन इसे गंभीरता से नहीं लिया गया। जिससे अस्वस्थ बच्चे की तबियत और बिगड़ गई। चीटियों के काटे जाने के निशान भी मासूम के शरीर में मौजूद हैं। वार्ड के अंदर अभी चीटियों की कतार देखी जा सकती हैं। तीन दिन के मासूम नवजात को चींटियों ने इस कदर अपना निवाला बनाया कि उसकी मौत हो गई।

परिजनों के अनुसार रात में भी बच्चे की तबीयत बिगड़ने को लेकर ड्यूटी में तैनात महिला डॉक्टर से कहा गया था, लेकिन वह अपनी नींद के आगे किसी की सुनने के लिए तैयार नहीं थी। यही नहीं बार-बार नवजात के परिजनों को दुत्कार कर भगा रही थी।

घटना की सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस और एसडीएम सदर जितेंद्र कुमार मौके पर पहुंचे। उप जिलाधिकारी ने नाराज परिजनों को समझा-बुझाकर शांत किया है। परिजनों ने अधिकारियों को बताया कि नवजात के बिस्तर में मौजूद चीटियों के काटने से मासूम की मौत हुई है। यदि वार्ड में साफ सफाई व्यवस्था सही होती और तैनात स्टाफ इस पर ध्यान देता तो शायद मासूम की जिंदगी बच जाती।

UP News: नकली खून चढ़ाने का आया था मामला

महोबा जिला अस्पताल में बीते दिनों खून चढ़ाने के नाम पर पांच हजार रुपये की रिश्वत लेकर मरीज को ग्लूकोज में लाल रंग की दवा मिलाकर चढ़ाए जाने के मामले को सूबे के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक द्वारा गंभीरता से लिए जाने के बावजूद भी महोबा का स्वास्थ्य महकमा सुधरने का नाम नहीं ले रहा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here