Rajasthan News: दलित छात्र के मटके से पानी पीने से नाराज टीचर, पीट-पीट कर बच्चे की ले ली जान

जालोर में टीचर छैलसिंह की मार से 9 साल के बच्चे की मौत के बाद इलाके में तनाव का माहौल है। जालोर के एसपी हर्षवर्धन अग्रवाल ने बताया कि बच्चे को बुरी तरह से पीटा गया है।

0
265
Rajasthan News: दलित छात्र के मटके से पानी पीने से नाराज टीचर, पीट-पीट कर बच्चे की ले ली जान
Rajasthan News: दलित छात्र के मटके से पानी पीने से नाराज टीचर, पीट-पीट कर बच्चे की ले ली जान

Rajasthan News: राजस्थान के जालोर जिले के एक स्कूल से हैरान करने वाली खबर आई है। जहां एक टीचर ने बेरहमी से पीट-पीट कर एक छात्र की जान ले ली। यह पिटाई टीचर ने सिर्फ इसलिए कि क्योंकि छात्र ने मटके से पानी पी लिया था। टीचर ने बच्चे को इतनी जोर से थप्पड़ मारा की उसकी हालत गंभीर हो गई। बच्चे के परिजन कई दिनों तक एक शहर से दूसरे शहर इलाज के लिए दौड़ते रहे, लेकिन बच्चे को बचाया नहीं जा सका।

अहमदाबाद के एक अस्पताल में इलाज के दौरान बच्चे ने अपना दम तोड़ दिया। मारपीट की इस घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने आरोपी टीचर को हिरासत में ले लिया।

इस दर्दनाक घटना के बाद इलाके में तनाव का माहौल है। प्रशासन ने 24 घंटों को लिए जालोर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। वहीं, राजस्थान सरकार ने परिवार को 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

death
Rajasthan News: दलित छात्र के मटके से पानी पीने से नाराज टीचर, पीट-पीट कर बच्चे की ले ली जान

Rajasthan News: तीसरी कक्षा में पढ़ता था दलित छात्र

जानकारी के मुताबिक, घटना 20 जुलाई की है। जब राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ रही थी। प्यास से बेहाल क्लास 3 में पढ़ने वाले बच्चे ने टीचर के मटके से पानी पी लिया। जिस मटके से बच्चे ने पानी पिया वो टीचर ने अपने लिए रखवाया था। निजी मटके से दलित छात्र के पानी पीने से टीचर बौखला गया और उसने बच्चे को इतनी बेरहमी से पीटा की उसके कान की नस फट गई और आंख में गंभीर चोट आ गई।

क्लास 3 में पढ़ने वाला इंद्र कुमार सुराणा 9 साल का था, जो सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल में पढ़ता था। 20 जुलाई को करीब 10 बजे शिक्षक ने इंद्र कुमार के साथ मारपीट की। स्कूल के सामने पिता की दुकान पर आकर बच्चे ने सारी बात बताई। इसके बाद उसके पिता देवराम बच्चे को मेडिकल की दुकान से दवाई दिलाकर घर ले आए।

Rajasthan News: दलित छात्र के मटके से पानी पीने से नाराज टीचर, पीट-पीट कर बच्चे की ले ली जान
Rajasthan News

Rajasthan News: एक शहर से दूसरे शहर इलाज के लिए भटकता रहा परिवार

जब बच्चे की पिटाई के बारे में सूचना मिलने पर पिता ने मेडिकल से दवाई लाकर दे दी, लेकिन जब दर्द बढ़ गया तो उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। परिवार बच्चे को बागोड़ा, डीसा, मेहसाणा, भीनमाल, उदयपुर के निजी अस्पतालों में इलाज के लिए दौड़ता रहा। उदयपुर से बच्चे को अहमदाबाद रेफर कर दिया गया। अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में 13 अगस्त को इलाज के दौरान बच्चे ने अपना दम तोड़ दिया।

Rajasthan News: SC-ST एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज

जालोर में टीचर छैलसिंह की मार से 9 साल के बच्चे की मौत के बाद इलाके में तनाव का माहौल है। जालोर के एसपी हर्षवर्धन अग्रवाल ने बताया कि बच्चे को बुरी तरह से पीटा गया है। हालांकि मटके से पानी पीने की वजह से पीटा गया है या नहीं ये जांच का विषय है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि टीचर छैलसिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 302 और एससी/एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Rajasthan News: राजस्थान सीएम गहलोत ने किया ट्वीट

इस मामले के सामने आने के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि जालोर थाना क्षेत्र के निजी स्कूल में टीचर की मारपीट के कारण छात्र की मौत से दुखी हूं। आरोपी शिक्षक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। मामले की तेजी से जांच की जा रही है। पीड़ित परिवार को जल्द से जल्द न्याय दिलवाना सुनिश्चित किया जाएगा। मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपये सहायता राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष से दी जाएगी।

Rajasthan News: जिग्नेश मेवाणी ने भी किया ट्वीट

राजस्थान में हुई इस घटना पर गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी ने ट्वीट किया। उन्होंने अपने ट्वीट में सवाल किया कि कैसे विश्वास दिलाता है कि जन्म से श्रेष्ठ हैं और दूसरे उनसे हीन हैं? मेवाणी ने लिखा, ‘राजस्थान के जालोर जिले में 9 साल के एक दलित बच्चे की स्कूल में पिटाई से मौत हो जाने की खबर भयावह है। उसका अपराध इतना है कि उसने “उच्च जाति” के लिए रखे बर्तन से पानी पी लिया। क्या किसी को यह विश्वास दिलाता है कि वे जन्म से श्रेष्ठ हैं और दूसरे उनसे हीन हैं?’ 

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here