Health News: नन्‍हे-मुन्‍नों के मशहूर ब्रांड Johnson And Johnson के पाउडर में मिले कैंसर के तत्‍व, कंपनी का ऐलान, अगले वर्ष से नहीं बेचेगी Powder

Health News: जानकारी के अनुसार वर्ष 2020 से कंपनी ने पाउडर अमेरिका और कनाडा में बेचना बंद कर दिया था। इस बाबत सफाई दी गई थी कि गलत आरोपों के बीच कानूनी मामलों के कारण उत्‍पाद की बिक्री घट गई है। इस कारण इसे बेचने का फैसला बंद किया गया है।

0
188
Health News
Health News

Health News: बच्‍चों के पाउडर, केयर किट के फेमस ब्रांड जॉनसन एंड जॉनसन ने बड़ा ऐलान किया है। कंपनी अब बच्‍चों का पाउडर नहीं बेचेगी। दरअसल इसके पाउडर में कैंसर का तत्‍व मिलने के कारण वर्ष 2023 से इसकी बिक्री दुनिया में कहीं भी नहीं होगी। जानकारी के अनुसार कंपनी ने जुलाई में अमेरिकी सिक्‍योरिटी एंड एक्‍सचेंज कमीशन को बताया था कि पाउडर को लेकर उसके खिलाफ अकेले अमेरिका में करीब 40, 300 से ज्‍यादा मुकदमे दर्ज हैं। इसमें आरोप लगाया गया था कि बेबी पाउडर में एस्‍बेस्‍टॉस जैसे हानिकारक तत्‍व हैं, जिनसे कैंसर होता है।

baby
Health News for baby.

Health News: 123 साल पुराने पाउडर को बंद करने की मांग

पिछले करीब 123 वर्षों से ये पाउडर दुनियाभर में बिक रहा था।वर्ष 2018 में जारी एक मीडिया रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया कि पाउडर में कार्सिनोजेन नामक तत्‍व मौजूद है। जिससे कैंसर होने का खतरा होता है। वर्ष 1971 से 2000 के बीच वैज्ञानिक परीक्षणों में भी इस बात की पुष्टि हो गई, कि पाउडर में खतरनाक तत्‍व मौजूद है। यही वजह थी कि स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों से लेकर आम लोगों ने इसे बंद करवाने के लिए कड़ी मशक्‍कत की।आखिरकार पाउडर की बिक्री को बंद करने का फैसला वैश्विक विश्‍लेषण के बाद लिया गया।

baby 2
Health News

Health News: अमेरिका में साल 2020 से बिक्री है बंद

जानकारी के अनुसार वर्ष 2020 से कंपनी ने पाउडर अमेरिका और कनाडा में बेचना बंद कर दिया था। इस बाबत सफाई दी गई थी कि गलत आरोपों के बीच कानूनी मामलों के कारण उत्‍पाद की बिक्री घट गई है। इस कारण इसे बेचने का फैसला बंद किया गया है।

अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने भी साल 2020 में पाउडर के अंदर एस्‍बेसटॉस की कुछ मात्रा मिले होने की पुष्टि की थी।इसके बाद कंपनी ने पूरे अमेरिका से करीब 33 हजार पाउडर की बोतलों को वापस मंगवाया था।
हालांकि कंपनी हमेशा हानिकारक तत्‍वों के पाउडर में होने के आरोपों को सिरे से नकारती रही है।कंपनी का दावा है कि उसका उत्‍पाद पूरी तरह से सुरक्षित है। उसमें कोई भी कैंसर कारक तत्‍व नहीं है।

Health News: भारत में कंपनी का 4 हजार करोड़ का है व्‍यापार

कंपनी का भारत में करीब 4 हजार करोड़ रुपये का कारोबार है। करीब 60 से ज्‍यादा देशों में इसके उत्‍पाद तैयार किए जाते हैं और करीब 175 से ज्‍यादा देशों में उत्‍पाद बेचे जाते हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here