Rakesh Jhunjhunwala Passes Away: अरबपति निवेशक और शेयर व्यापारी राकेश झुनझुनवाला का निधन, 62 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

उनके निधन की खबर ऐसे समय में आई है, जब अभी हाल ही में उन्होंने अपनी एयरलाइंस की शुरुआत की थी। जिसका नाम आकासा एयर है।

0
182
Rakesh Jhunjhunwala
Rakesh Jhunjhunwala

Rakesh Jhunjhunwala Passes Away: भारत के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का निधन हो गया है। उन्होंने 62 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। अचानक उनके निधन की खबर से सभी हैरान हैं। उन्हें भारत का वॉरेन बफेट भी कहा जाता था। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल ने उनके निधन की पुष्टि की है। झुनझुनवाला को 2-3 सप्ताह पहले ही अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया था और वह घर आ गए थे।

उनके निधन की खबर ऐसे समय में आई है, जब अभी हाल ही में उन्होंने अपनी एयरलाइंस की शुरुआत की थी। जिसका नाम आकासा एयर है। आकासा एयर में सबसे बड़ी हिस्‍सेदारी राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्‍नी रेखा की है। दोनों की कुल हिस्‍सेदारी 45.97 फीसदी है।

Rakesh Jhunjhunwala Passes Away: 36 साल पहले निवेशक के रूप में की थी शुरूआत

Rakesh Jhunjhunwala Passes Away
Rakesh Jhunjhunwala Passes Away

36 साल पहले राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) ने निवेशक के सफर की शुरुआत की थी। तब उन्होंने सिर्फ 5,000 रुपये से इसकी शुरूआत की थी। आज उनकी नेटवर्थ तकरीबन 40 हजार करोड़ रुपये की थी। उनका जादुई हाथ जिस शेयर पर पड़ जाता था वो रातोंरात बुलंदियों पर पहुंच जाता था। यही कारण है कि उनकी हर चाल पर निवेशकों की नजर रहती थी। शेयरों को चुनने में उनकी पैनी नजर बेजोड़ थी।

जब उन्‍होंने निवेश की शुरुआत की थी तभी से यह बात सच साबित होने लगी थी। इसी के चलते राकेश झुनझुनवाला भारत के वॉरेन बफे के नाम से मशहूर हो गए।पि‍छले महीने 5 जुलाई को उनका जन्‍मद‍िन था। उनके अचानक नहीं रहने की खबर ने पूरे बाजार को बड़ा झटका लगा है।

झुनझुनवाला ने कॉलेज में पढ़ते हुए ही शेयर बाजार में दस्‍तक दे दी थी। इंस्‍टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट से उन्‍होंने सीए की डिग्री ली। हालांकि, उन्‍हें शेयर मार्केट में दिलचस्पी थी। उन्हें यकीन था क‍ि अगर कहीं से बड़ा पैसा बनाया जा सकता है तो वह सिर्फ यही जगह है। शेयर बाजार में झुनझुनवाला की दिलचस्‍पी पिता के कारण हुई। उनके पिता टैक्‍स ऑफिसर थे। वह अक्‍सर अपने दोस्‍तों के साथ शेयर बाजार की बातें किया करते थे। झुनझुनवाला को इसमें बड़ा मजा आता था।

झुनझुनवाला RARE एंटरप्राइजेज नाम की निजी ट्रेडिंग फर्म चलाते थे। इसकी नींव उन्‍होंने 2003 में रखी थी। इस कंपनी के पहले दो शब्‍द ‘RA’ उनके नाम पर थे। वहीं, ‘RE’ उनकी पत्‍नी रेखा के नाम के शुरुआती शब्‍द हैं। हाल में राकेश झुनझुनवाला ने एविएशन इंडस्‍ट्री में कदम रखे थे।

यह भी पढ़ें:

Uma Maheshwari Death: पूर्व सीएम NTR की बेटी का निधन, हैदराबाद के आवास पर फंदे से लटकी मिली लाश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here