Rahul Gandhi ने रखी Amar Jawan Jyoti की आधारशिला, कहा- हम BJP को दिखाएंगे असली हिंदुस्तान

0
218
Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार को ‘अमर जवान ज्योति’ की आधारशिला रखने और राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर योजना का उद्घाटन करने के लिए छत्तीसगढ़ के रायपुर पहुंचे। यहां उन्होंने अमर जवान ज्योति की आधारशिला रखी, इस मौके पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद थे। अमर जवान ज्योति का निर्माण चौथी बटालियन, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल माना, रायपुर के परिसर में किया जा रहा है।

Rahul Gandhi ने BJP पर साधा निशाना

इस मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी हमारे देश को 2 नए राष्ट्रों में बांट रही है। एक चुनिंदा अरबपतियों के साथ, 100-500 लोगों के साथ और दूसरा करोड़ों गरीबों के साथ। उन्हें लगता है कि भारत के गरीब डरे हुए हैं, लेकिन वे किसी से नहीं डरते। विकास किसी पार्टी का नहीं बल्कि गरीबों, किसानों का प्रयास है। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान अलग-अलग विचारधाराओं, संस्कृतियों, भाषाओं वाला एक गुलदस्ता है लेकिन वे चाहते हैं कि एक ही विचारधारा इस पर शासन करे लेकिन मैंने कल संसद में कहा था कि हम ऐसा नहीं होने देंगे। हम बीजेपी को दिखाएंगे असली हिंदुस्तान।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया वीडियो ट्वीट

बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश ने वीडियो ट्वीट किया है। वीडियो के कैप्शन में उन्होंने लिखा कि अब छत्तीसगढ़ में जलेगी “अमर जवान ज्योति”। वहीं एक दूसरे ट्वीट में मुख्यमंत्री ने लिखा कि आज सुखद संयोग है कि आज ही के दिन 16 वर्ष पहले “महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना” की शुरुआत हुई थी। और आज ही छत्तीसगढ़ में “राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मज़दूर न्याय योजना” की शुरुआत हो रही है।

बता दें कि इससे पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा था कि हम छत्तीसगढ़ के सपूतों की शहादत का सम्मान करेंगे, जिन्होंने वर्दीधारी सेवाओं में शामिल होकर देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी, साथ ही छत्तीसगढ़ में अमर जवान ज्योति के माध्यम से अपने प्राणों की आहुति देने वाले देश के वीरों को भी सम्मानित करेंगे।

छत्तीसगढ़ में Amar Jawan Jyoti

गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस से पहले अमर जवान ज्योति की लौ को नेशनल वॉर मेमोरियल की लौ में विलय कर दिया गया था। जिसके बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि हम एक बार फिर अमर जवान ज्योति जलाएंगे। आज राहुल गांधी ने रायपुर में एक नई अमर जवान ज्योति की आधारशिला रखी है। जानकारी के मुताबिक इस अमर जवान ज्योति के पास एक दीवार का निर्माण होगा, जिस पर शहीदों के नाम खुदे होंगे। अर्धचंद्राकार यह दीवार करीब 25 फीट ऊंची होगी जिसकी लंबाई करीब 100 फीट होगी और इस दीवार की मोटाई 3 फीट होगी।

वहीं एक स्मारक मीनार को अर्धचंद्राकार दीवार के सामने बलुआ पत्थर, भूरे सफेद संगमरमर ग्रेनाइट से बनाया जाएगा। इसके ऊपर एक स्मृति चिन्ह बनाया जाएगा। स्मारक टावर के सामने बेस पर राइफल और हेलमेट प्रतीक चिन्ह के रूप में होगा। इस चिन्ह के सामने छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति की ज्योति जलाई जाएगी जो 24 घंटे भूमिगत पाइपलाइनों के माध्यम से ईंधन आपूर्ति द्वारा प्रज्वलित की जाएगी। स्मारक मीनार के ठीक सामने किला जैसा दो मंजिला भवन बनाया जाएगा, जिसके आधार की लंबाई 150 फीट और चौड़ाई 90 फीट होगी।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here