Mumbai News: डीलरों के लिए चालकों को हेलमेट देना अनिवार्य, ग्राहक खुद भी कर सकते हैं हेलमेट की मांग

Mumbai News: पुलिस ने नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है।पुलिस का कहना है कि ग्राहक खुद डीलर से हेलमेट की मांग करें।

0
274
Mumbai News
Mumbai News

Mumbai News: मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने गुरुवार को एक अधिसूचना जारी कर वाहन चालक को हेलमेट देना अनिवार्य किया है।पुलिस ने नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है।पुलिस का कहना है कि ग्राहक खुद डीलर से हेलमेट की मांग करें।केंद्रीय वाहन अधिनियम 1989 की धारा 138 (4) (एफ) के तहत हेलमेट देना अनिवार्य कर दिया गया है। इसका पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के साथ जुर्माना भी लगाया जाएगा।

helmet 2
Mumbai News

Mumbai News:लगातार बढ़ रहे हादसों को रोकना है मकसद

मुंबई ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि लगातार बढ़ रहे सड़क हादसों को रोकने के लिए ये कदम उठाया गया है।इसके साथ ही अब सभी वाहन डीलरों को अपने ग्राहकों को हेलमेट देना अनिवार्य कर दिया गया है।पिछले सप्‍ताह ही मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों की सुरक्षा से जुड़ा एक ओर कदम उठाया था।

एक अधिसूचना जारी कर गाड़ी के पीछे बैठने वालों के लिए भी हेलमेट अनिवार्य कर दिया। इसके साथ ही पुलिस ने नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है।

जानकारी के अनुसार नियम 15 दिनों के बाद लागू होगा, जिसके बाद यातायात अधिकारी उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करेंगे। अधिसूचना के अनुसार यातायात पुलिस ने पाया है कि शहर में ज्यादातर दोपहिया सवार हेलमेट नहीं पहनते हैं और यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं। फिलहाल ट्रैफिक पुलिस बिना हेलमेट के सवारियों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाती है या उनके लाइसेंस निलंबित कर देती है।लेकिन 15 दिनों के बाद बिना हेलमेट के पीछे बैठने वालों पर भी यही जुर्माना लगाया जाएगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here