Maharashtra News: मुंबई में Tipu Sultan को लेकर क्या है विवाद? जानिए

0
381
Maharashtra News
Maharashtra News

Maharashtra News: मुंबई के मालवानी में एक नवीनीकृत खेल परिसर के उद्घाटन के बाद बड़ी संख्या में भाजपा और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को विरोध प्रदर्शन किया और कहा कि वे मैसूर के राजा टीपू सुल्तान के बाद जगह का नाम बदलने के कदम का विरोध कर रहे थे।

शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने पार्क का नाम टीपू सुल्तान के नाम पर रखने के किसी भी प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी है। कोई नामकरण नहीं हुआ है। इन मुद्दों पर बीएमसी का अधिकार है और हम कह सकते हैं कि नाम बदलने का कोई प्रस्ताव बीएमसी के सामने पेश नहीं किया गया है। हालांकि आदित्य ठाकरे ने मैदान के नाम को लेकर बीएमसी को जांच के आदेश देने की बात कही है।

download 18 6
Maharashtra News

Maharashtra News: संजय राउत ने क्या कहा?

अब इस मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत का बयान आया है। संजय राउत ने कहा कि बीजेपी को लगता है कि उन्हें ही इतिहास का ज्ञान है। सब नया इतिहास लिखने बैठे हैं, ये इतिहासकार इतिहास बदलने आए हैं। हम टीपू सुल्तान के बारे में जानते हैं, बीजेपी से सीखने की जरूरत नहीं।

Sanjay Raut on UP Election 2022
Sanjay Raut (File Photo)

Maharashtra News: सांसद गोपाल शेट्टी ने की बजरंग दल के कार्यकर्ताओं की तारीफ

सांसद गोपाल शेट्टी ने बताया कि भाजपा ने कोई नामकरण टीपू सुल्तान के नाम पर नही किया है। यह आरोप बिल्कुल बेबुनियाद है। बता दें कि सांसद ने टीपू सुल्तान मैदान को लेकर भाजपा कार्यकर्ता और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि बजरंग दल ने पूरी ताकत के साथ उद्घटान का बिरोध किया है। हम उनकी मेहनत को बेकार नही होने देंगे।

क्या है मामला?

दरअसल, मलाड पश्चिम में मालवानी में स्थित यह स्थान टीपू सुल्तान ग्राउंड के नाम से प्रसिद्ध है। कांग्रेस नेता और राज्य के कैबिनेट मंत्री असलम शेख ने अपने विधायक विकास कोष के माध्यम से जमीन पर नवीनीकरण कार्य और सुविधाओं का विस्तार किया था। परियोजना पर काम पूरा होने के साथ वह बुधवार को इस सुविधा का उद्घाटन करने वाले थे। हालांकि, भाजपा ने अपना विरोध दर्ज कराते हुए दावा किया कि यह कार्यक्रम टीपू सुल्तान के नाम पर “जमीन का नाम बदलने” के लिए आयोजित किया जाएगा।

बता दें कि महाराष्ट्र में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हम एक ऐसे व्यक्ति के नाम पर मैदान का नाम नहीं रखने देंगे जो बड़ी संख्या में हिंदुओं की मौत के लिए जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने लोगों की भावनाओं का अपमान किया है। भाजपा इस तरह की हरकत को बर्दाश्त नहीं करेगी।

जिस तरह से राज्य सरकार ने इस आयोजन को पुलिस सुरक्षा प्रदान की वह भयावह है। लेकिन पुलिस ने विरोध कर रहे भाजपा और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज कर दिया। यह बेहद निंदनीय है।

गौरतलब है कि इस मामले में मालवानी पुलिस स्टेशन में बजरंग दल और भाजपा के 64 लोगों के खिलाफ गैरकानूनी सभा, दंगा, गलत संयम और कोविड -19 दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए दो प्राथमिकी दर्ज की गई हैं, जिसमें सांसद गोपाल शेट्टी, विधायक और व्यवसायी मंगल प्रभात लोढ़ा, विधायक शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here