Uttarakhand की नदी में फंसा नन्‍हा हाथी, Rescue ऑपरेशन हुआ सफल, देखें VIDEO

0
726
Little elephant trapped in Uttarakhand river
Little elephant trapped in Uttarakhand river

उत्तराखंड (Uttarakhand) में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है और इसी के चलते राज्‍य के कई इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन की खबरें आ रही है। मूसलाधार बारिश के बीच उत्तराखंड से बहुत चौंका देने वाली बात सामने आ रही है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में दिखाई दे रहा है कि एक हाथी नदी में फंसा हुआ है। वीडियो में नन्ना हाथी अपनी जान को बचाता हुआ दिखाई दे रहा है।

वायरल वीडियो में उत्तराखंड के हल्दुचौर (Halduchaur) और लालकुआं (Lalkuan) के बीच तेज बहती गौला नदी में जमीन के टुकड़े पर एक हाथी फंसा हुआ दिखाई दे रहा है। जैसे ही वीडियो वायरल हुआ है उसकी जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को मिलने के बाद उन्‍होंने इस हाथी को जंगल की ओर धकेल दिया।

हल्द्वानी (Haldwani) के DFO संदीप कुमार (Sandeep Kumar) ने बताया कि सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम रवाना कर दी गई। हाथी नदी पार कर देव रामपुर (Dev Rampur) की ओर बढ़ गया था। वन विभाग ने इसे जंगल की ओर धकेल दिया है। इसकी आवाजाही पर नजर रखी जा रही है।

IFS अधिकारी ने हाथी की तारीफ की

आईएफएस अधिकारी सुरेंद्र मेहरा (Surendra Mehra) ने भी नदी पार करने की कोशिश करने वाला हाथी का यह वीडियो शेयर किया और उन्होंने लिखा कि  उत्तराखंड में हाथी उफनती नदी में फंस गया। लेकिन यह जंगलों को पार कर सकता है क्‍योंकि जंगली जानवरों में प्राकृतिक घटनाओं से निपटने के लिए कुछ अद्भुत क्षमता होती है।

उत्तराखंड में लगातार मूसलाधार बारिश

उत्तराखंड में रविवार से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है और इसके कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से जान और माल दोनों का नुकसान हुआ है। राज्‍य में मंगलवार को कम से कम 11 लोगों की मौत हुई, जिससे राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में मरने वालों की संख्या 16 हो गई है। आज राज्‍य के मुख्‍यमंत्री ने बाढ़ प्रभावित इलाको का सर्वेक्षण किया।

उन्‍होंने Tweet कर जानकारी दी, ”अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया और रुद्रप्रयाग पहुंचकर आपदा से हुए नुकसान का जायजा लिया। प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि आपदा से प्रभावित लोगों की हर संभव मदद की जाए। इस अवसर पर आपदा प्रबंधन मंत्री डॉ धन सिंह रावत Dr.Dhan Singh Rawat जी एवं डीजीपी अशोक कुमार साथ रहे।”

यह भी पढ़ें : Uttarakhand Rain: Overflow हुआ नैनीताल झील, सड़कों पर भरा पानी, देखें VIDEO

Uttarakhand: आज से चार धाम यात्रा शुरु, कुंड में डुबकी लगाने और घंटी बजाने पर बैन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here