Agneepath Scheme Protest: सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर हिंसक प्रदर्शन, 1 की मौत, 8 घायल

Agneepath Scheme Protest: केंद्रीय रक्षा मंत्रालय की नई 'अग्निपथ' योजना के विरोध में शुक्रवार को तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर गुस्साए युवाओं ने विरोध- प्रदर्शन किया है।

0
257
Agnipath Agnivir Scheme Protests
Agnipath Agnivir Scheme Protests

Agneepath Scheme Protest: केंद्रीय रक्षा मंत्रालय की नई ‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में शुक्रवार को तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर गुस्साए युवाओं ने पथराव किया, ट्रेन की दो बोगियों में आग लगा दी और रेलवे की दूसरी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि आठ अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

Screenshot 2022 06 17 135836
Secunderabad Agnipath Agnivir Scheme Protests

Agneepath Scheme Protest: लाठी-डंडों से रेलवे स्टेशन के कार्यालयों पर हमला

प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशन के बाहर सरकारी सड़क परिवहन निगम की बसों पर भी हमला किया। दक्षिण मध्य रेलवे के अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन पर एंट्री करने वाली सभी ट्रेनों को तुरंत रोक दिया। पुलिस के मुताबिक, सैकड़ों आंदोलनकारियों ने रेलवे स्टेशन पर धावा बोल दिया था। आंदोलनकारियों ने प्लेटफॉर्म नंबर 1 और 2 पर लाठी-डंडों से रेलवे स्टेशन के कार्यालयों पर हमला किया। यात्रियों को अपनी सुरक्षा के लिए वहां से भागना पड़ा। पथराव में कुछ यात्री घायल भी हुए हैं। घायलों को सिकंदराबाद के गांधी अस्पताल ले जाया गया। सेना भर्ती परीक्षाओं के इच्छुक सैकड़ों उम्मीदवारों ने तेलंगाना शहर के मुख्य रेलवे स्टेशन में भी तोड़फोड़ की।

download 7 3
Secunderabad Agnipath Agnivir Scheme Protests

ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस की बोगियों में लगाई आग

बाद में, प्रदर्शनकारियों ने कोलकाता जाने वाली ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस की दो बोगियों में आग लगा दी, जो स्टेशन से निकल रही थी। उन्होंने अजंता एक्सप्रेस और मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम (एमएमटीएस) ट्रेनों की कुछ बोगियों में भी आंशिक रूप से आग लगा दी। आंदोलनकारियों ने रेलवे का माल भी पटरियों पर फेंक दिया और उनमें आग लगा दी। इस दौरान ट्रैक पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। दमकल की पांच गाड़ियों को स्टेशन और उसके परिसर में लगी आग पर काबू पाने में दो घंटे से अधिक का समय लगा।

Agneepath Scheme Protest: गुस्साई भीड़ के सामने बेबस दिखे पुलिसकर्मी

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जीआरपी बलों ने कथित तौर पर करीब 15 राउंड फायरिंग की। पथराव में दो पुलिस कांस्टेबल भी घायल हो गए। रेलवे के डीजी संदीप शांडिल्य और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। पुलिस के अनुसार, सैकड़ों आंदोलनकारियों ने रेलवे स्टेशन पर धावा बोल दिया और प्लेटफॉर्म नंबर 1 और 2 पर स्टॉल और कार्यालयों को लाठियों और पत्थरों से क्षतिग्रस्त कर दिया। उन्होंने खड़ी ट्रेनों पर पथराव किया, जिससे यात्रियों को सुरक्षा के लिए दौड़ना पड़ा। इस घटना में कुछ यात्री घायल भी हुए हैं।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “सामान्य रेलवे पुलिस (जीआरपी) बलों को लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागने के बाद गुस्साई भीड़ पर गोलियां चलाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

200 ट्रेन सेवाएं प्रभावित

बताते चलें कि देश में केंद्र की इस योजना के खिलाफ चल रहे आंदोलन के कारण कुल 200 ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं। पूरे देश में 35 ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गई हैं, जबकि 13 को शॉर्ट टर्मिनेट कर दिया गया है।

संबंधित खबरें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here