Agnipath Scheme Protest Live Updates: अग्निपथ स्कीम पर बोले पंजाब सीएम Bhagwant Mann- हम सैनिकों को किराए पर नहीं रख सकते, सरकार को इस योजना को लेना चाहिए

'अग्निपथ' योजना को लेकर बिहार के बेतिया में डिप्‍टी सीएम रेणु देवी के घर पर हमला हुआ है। उनके पैतृक घर पर हमला हुआ है।

0
301
Agnipath Scheme Protest Live Updates
Agnipath Scheme Protest Live Updates

Agnipath Scheme Protest Live Updates: अग्निपथ स्कीम की घोषणा होने के बाद देश के कई हिस्सों में भयंकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून को ‘अग्निपथ’ नाम की योजना शुरू करने की घोषणा की थी। इसमें चार साल के लिए सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती होगी। योजना के तहत चुने गए युवाओं को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा और इस साल करीब 46 हजार युवाओं को सहस्त्र बलों में शामिल करने की योजना है। जिसके बाद लगातार युवाओं द्वारा अब अग्निपथ स्कीम का विरोध किया जा रहा है।

युवाओं को इस बात की चिंता है कि अग्निपथ स्कीम में केवल चार साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट में सेना में भर्ती होने का अवसर मिलेगा। फिर रिटायरमेंट दे दी जाएगी। युवाओं ने कहा कि 4 साल की नौकरी सारकार देगी उसके बाद हम कहां जाएंगे

Agnipath Scheme Age Limit
Agnipath Scheme Protest Live Updates

Agnipath Scheme Protest Live Updates..

  • पंजाब सीएम भगवंत मान ने कहा कि- 2 साल सेना में भर्ती रोकने के बाद केंद्र का नया फरमान कि 4 साल सेना में रहो। उसके बाद पेंशन भी न मिले, ये सेना का भी अपमान है और देश के युवाओं के साथ भी धोखा है। हम सैनिकों को किराए पर नहीं रख सकते। केवल 21 साल की उम्र में हम उन्हें पूर्व सैनिक कैसे बना सकते हैं? वे कठोर परिस्थितियों में देश की रक्षा करते हैं, राजनेता कभी सेवानिवृत्त नहीं होते हैं, केवल सैनिक होते हैं, जनता जो सेवानिवृत्त होती है। हमें किराए पर सेना की आवश्यकता नहीं है, अग्निपथ योजना वापस लेनी चाहिए।
  • बिहार के दरभंगा में आंदोलनकारियों के चलते द्वारा बच्चों को लेकर एक स्कूल बस सड़क जाम में फंस गई। बाद में बस पुलिस के हस्तक्षेप से नाकाबंदी से बाहर निकलने में सफल रही।
  • बिहार एडीजी संजय सिंह ने बताया कि, कुछ असामाजिक तत्वों ने भी विरोध प्रदर्शन में प्रवेश किया, जिससे हिंसा हुई। मैं सभी से अपील करता हूं कि कानून अपने हाथ में न लें। 24 FIR दर्ज की गई, और अब तक 125 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है।
  • केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मैं युवाओं से हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं होने और रेलवे की संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील करता हूं।
  • सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक एके गुप्ता ने कहा कि अग्निपथ प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन के 4-5 इंजन और 2-3 डिब्बों में आग लगा दी। हम नुकसान की सीमा का विश्लेषण करेंगे। एक व्यक्ति के घायल होने की जानकारी। यात्रियों की सुरक्षा के लिए ट्रेन सेवाएं अस्थायी रूप से रोकी गईं।
  • सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि, ”भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। अगले 2 दिनों के भीतर http://joinindianarmy.nic.in पर अधिसूचना जारी की जाएगी। उसके बाद हमारे सेना भर्ती संगठन पंजीकरण का विस्तृत कार्यक्रम घोषित करेंगे।” जहां तक ​​भर्ती प्रशिक्षण केंद्रों पर जाने वाले अग्निशामकों का सवाल है, केंद्रों पर इस दिसंबर (2002 में) से पहले अग्निशामकों का प्रशिक्षण शुरू होगा।
  • सेना प्रमुख जनरल Manoj Pande ने कहा नमुझे लगता है कि युवाओं को #AgnipathScheme की सभी उचित जानकारी नहीं है। एक बार जब उन्हें योजना के बारे में पता चल जाएगा, तो उन्हें विश्वास होगा कि यह योजना न केवल युवाओं के लिए है बल्कि सभी के लिए फायदेमंद है
  • अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने बेतिया में बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल के आवास पर हमला किया है। हमले में एक पुलिसकर्मी घायल हो गया है। संजय जायसवाल के पेट्रोल पंप को भी निशाना बनाया गया है।
  • पटना जिले के दानापुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों को जला दिया गया और क्षतिग्रस्त कर दिया गया, साइकिल, बेंच, बाइक और रेलवे पटरियों पर स्टालों को फेंक दिया गया।
  • हरियाणा के गुरुग्राम में 4 से अधिक व्यक्तियों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगाने के लिए सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा जारी की गई है। उल्लंघन करने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई।
  • छात्र-युवा संघर्ष समिति (CYSS) – AAP छात्र विंग – ने अग्निपथ योजना का विरोध किया, बाद में उन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया। प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि इस योजना को वापस लिया जाए और स्थायी भर्ती प्रक्रिया की जाए।
  • हरियाणा के नारनौल में भी अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है। दर्शनकारियों को पुलिस ने खदेड़ दिया है। हीरो होंडा चौक पर भी विरोध प्रदर्शन किया गया है। पुलिस ने कहा कि हम उन्हें शांत करने की कोशिश कर रहे हैं। वे यहां लगाई गई धारा 144 सीआरपीसी का उल्लंघन कर रहे हैं।
  • हाल ही में शुरू की गई अग्निपथ योजना के विरोध के बीच पूर्व मध्य रेलवे ने निम्नलिखित रेलवे स्टेशनों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।
  • पूर्व मध्य रेलवे के अधिकार क्षेत्र में विभिन्न स्टेशनों पर चल रहे छात्रों के आंदोलन के कारण 8 ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं हैं। 12335 मालदा टाउन – लोकमान्य तिलक (टी) एक्सप्रेस और 12273 हावड़ा – नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस रद्द कर दी गई है।
  • ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर बिहार के बेतिया में डिप्‍टी सीएम रेणु देवी के घर पर हमला हुआ है। उनके पैतृक घर पर हमला हुआ है। गाड़ि‍यों में तोड़फोड़ की गई है। एएनआई न्यूज एजेंसी से बात करते हुए उनके बेटे ने बताया कि बेतिया में हमारे आवास पर हमला किया गया था। हमें बहुत नुकसान हुआ है। इस समय डिप्‍टी सीएम रेणु देवी पटना में है। हमले के वक्‍त डिप्टी सीएम के आवास के अंदर परिवार के कई सदस्य फंसे हुए थे। जानकारी अनुसार डिप्‍टी सीएम ने खुद फोन करके इस बात की जानकारी मीडिया को दी है।
  • तेलंगाना में प्रदर्शनकारियों ने अग्निपथ योजना के विरोध में सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ की गई है और एक ट्रेन में आग भी लगा दी गई है।
  • प्रदर्शन कर रहे आंदोलनकारियों ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर स्टालों में तोड़फोड़ की, ट्रेन में आग लगा दी और उसकी खिड़कियां तोड़ दीं

पेज अपडेट जारी है…

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here