हैदराबाद स्थित हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में शुरू हो रहे तीन दिन के वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में हिस्सा लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रम्प भारत पहुंच चुकी हैं। इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस साल सम्मेलन का विषय ‘वूमेन फर्स्ट, प्रॉस्पेरिटी फॉर ऑल’ है अतः इस पूरे कार्यकर्म में दुनिया भर की महिलाओं का बोलबाला दिखेगा।

बता इवांका सम्मेलन में ट्रम्प प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और उद्यमियों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी। भारत की ओर से आयोजक नीति आयोग की माने तो इस सम्मेलन में 52 फीसदी से ज़्यादा प्रतिनिधि महिलाएं है। लगभग 10 मुल्क ऐसे हैं जिनकी नुमाइंदगी केवल महिलाएं ही करेंगी। इस सम्मेलन में 127 देशों के 1,200 से ज्यादा युवा उद्यमी हिस्सा लेंगे जिनमें एक बड़ी संख्या महिलाओं की होगी। प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका के 38 राज्यों के 350 लोग शामिल हैं।

इसमें  मोदी सरकार की दो कद्दावर महिलाएं, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी खास तौर पर इस कार्यक्रम में भाग लेंगी।

GES 2017:Ivanka Trump arrives india ,PM Modi will inaugurateइसके अलावा पीएम मोदी और इवांका ट्रंप के साथ 100 विशिष्ट अतिथि पुराने शहर स्थित फलकनुमा पैलेस में आज शाम को रात्रि भोज के लिए उपस्थित होंगे। इस दौरान टेनिस चैंपियन सानिया मिर्जा, गूगल की उपाध्यक्ष डायना लुईस पैट्रिसा लेफील्ड और अफगान सीटाडेल की सीईओ राया महबूब जैसी विभिन्न क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाने वाली महिलाएं विभिन्न सत्रों में अपनी बातों को रखेंगी।

इसके रात्रिभोज के लिए हैदराबाद को जीईएस की मेजबानी को लेकर सजाया गया है। इस दौरान इवांका ट्रंप को आज पीएम नरेंद्र मोदी के साथ खास डिनर हैदराबाद के पुराने इलाके के ‘ताज फलकनुमा पैलेस’ होटल में होगा। डिनर जिस टेबिल पर होगा, वह निजाम के दौर की है।जिसके चारों ओर एक समय में 101 मेहमान बैठ सकते हैं। होटल के लॉन में करीब दो हजार प्रतिनिधियों के लिए अलग से डिनर की व्यवस्था की गई है।

इस सम्मेलन को देखते हुए तेलंगाना सरकार ने शहर के सौंदर्यीकरण और शिखर सम्मेलन की व्यवस्था के लिए धन आवंटित किया। पुलिस आयुक्त कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि विशेष सुरक्षा बल (एसपीजी) और अमेरिकी खुफिया सेवा के अधिकारियों ने हैदराबाद का दौरा करके सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की है। तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक एम महेंद्र रेड्डी ने बताया कि सम्मेलन की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 10,400 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है।

गौरतलब है कि सम्मेलन में भारत और अमेरिका से 400-400 उद्यमी वपग भाग लेंगे, जबकि 400 उद्यमी दुनिया के अन्य देशों से होंगे। कार्यक्रम में 300 से ज्यादा निवेशकों के भी पहुंचने की उम्मीद है। दुनियाभर के 40 देशों के अलग-अलग पृष्ठभूमि के वक्ता इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे। सम्मेलन में वर्कशॉप्स, इंटेरेक्टिव सेशंस, पैनल डिस्कशंस और कीनोट स्पीचेज की पूरी सीरीज होगी। भारतीय और हॉलीवुड फिल्म उद्योग से भी कई हस्तियों के सम्मेलन में हिस्सा लेने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here