Agnipath Scheme Protest: ‘अग्निपथ’ की आग में धधक रहा यूपी- बिहार, लखीसराय और समस्तीपुर में तोड़फोड़ के साथ कई ट्रेनें फूंकी

फिरोजाबाद में भी आज शुक्रवार सुबह युवकों ने थाना मटसेना क्षेत्र के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जाम कर दिया। चार बसों में तोड़फोड़ की गई। मौके पर करीब 20 मिनट तक आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर अराजक तत्व के लोगों ने जमकर हुड़दंग मचाया।

0
218
Agnipath Scheme Age Limit
Agnipath Scheme Age Limit

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ स्कीम की घोषणा होने के बाद देश के कई हिस्सों में भयंकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। आज शुक्रवार को भी सुबह युवाओं ने बिहार के समस्तीपुर और लखीसराय में ट्रेन में आग लगा दी। कई AC कोचों को आग के हवाले कर दिया गया है। युवाओं ने उत्तर प्रदेश के बलिया रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ भी की।

बता दें कि गुरुवार को भी बिहार, मध्य प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में अग्निपथ स्कीम के खिलाफ भारी विरोध प्रदर्शन हुआ था। गुरुवार को बिहार के भागलपुर, अरवल, बक्सर, गया, मुंगेर, नवादा, सहरसा, सीवान और औरंगाबाद जिलों से भी विरोध प्रदर्शन किया गया था। वहीं केंद्र सरकार की इस नई योजना का राजनीतिक दलों ने भी विरोध करना शुरू कर दिया है।

Agnipath Scheme Protest: यूपी में भी कई ट्रेनें फूंकी

फिरोजाबाद में भी आज शुक्रवार सुबह युवकों ने थाना मटसेना क्षेत्र के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जाम कर दिया। चार बसों में तोड़फोड़ की गई। मौके पर करीब 20 मिनट तक आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर अराजक तत्व के लोगों ने जमकर हुड़दंग मचाया। सूचना पर कई थानों का फोर्स मौके पर पहुंच गया।

बलिया के रेलवे स्टेशन पर दो ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई और एक ट्रेन को उपद्रवियों ने फूंक दिया। पुलिस ने रोकने का प्रयास किया तो उनके ऊपर पथराव शुरू कर दिया। सुबह 5 बजे करीब 200 युवक वीर लॉरिक स्टेडियम में इकट्‌ठा हुए। जानकारी अनुसार बलिया से वाराणसी जाने वाली मेमू ट्रेन और जौनपुर शाहगंज जाने वाली पैसेंजर ट्रेन को जलाने का प्रयास किया। पुलिस ने लाठीचार्ज कर युवकों को खदेड़ने के साथ ही 50 युवकों को हिरासत में ले लिया।

बता दें कि कल आरा रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ की गई जिसमें पुलिस ने 16 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है। इस मामले में पुलिस ने करीब 650 से ज्यादा अज्ञात लोगों के खिलाफ ममला दर्ज किया था।बता दें कि सेना में भर्ती की नई स्कीम को लेकर बिहार में सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी छात्रों की कई चिंताएं हैं। इसमें सबसे बड़ा सवाल यही है कि वे सेना में भर्ती का क्या फायदा। वहीं रेलवे ने आज किया कुल 157 ट्रेनों को रद्द किया है।

Agnipath Scheme Protest
Agnipath Scheme Protest

क्या है ‘अग्निपथ’ योजना?

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून को ‘अग्निपथ’ नाम की योजना शुरू करने की घोषणा की। इसमें चार साल के लिए सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती होगी। योजना के तहत चुने गए युवाओं को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा और इस साल करीब 46 हजार युवाओं को सहस्त्र बलों में शामिल करने की योजना है।

Agnipath Scheme Protest: क्यों हो रहा है विरोध?

दरअसल बिहार समते कई राज्यों के युवाओं को इस बात की चिंता है कि अग्निपथ स्कीम में केवल चार साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट में सेना में भर्ती होने का अवसर मिलेगा। फिर रिटायरमेंट दे दी जाएगी। लेकिन इस स्कीम में ग्रैजुटी या पेंशन जैसे लाभ भी नहीं मिलेंगे जो कि उनकी नजर में ठीक नहीं है। बता दें कि गुरुवरा को हुए प्रदर्शन में मुजफ्फरपुर में प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना है कि पिछले दो सालों से सेना की भर्ती रुकी हुई है।

उन्होंने भर्ती के लिए जरूरी फिजिकल टेस्ट भी पास करवा लिए बावजूद इसके उनको नौकरी नहीं मिल रही। अब सरकार ऐसे नियम लाकर हमें हताश कर रही है। युवाओं ने कहा कि 4 साल की नौकरी सारकार देगी उसके बाद हम कहां जाएंगे। हम सेना में जानें के लिए कड़ी मेहनत करते हैं उसे कैसे 4 साल के लिए सीमित किया जा सकता है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here