Agneepath Scheme: जानें अग्निपथ स्कीम से जुड़े सभी सवालों के जवाब; कौन है ‘अग्निवीर’, क्या है इस स्कीम के फायदे…

Agneepath Scheme में भारतीय युवाओं को, बतौर ‘अग्निवीर’ आर्म्ड फोर्सेस में सेवा का अवसर प्रदान किया जाएगा।

0
266
APN News Live Updates
APN News Live Updates

Agneepath Scheme: देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अग्निपथ स्कीम की घोषणा की है। बताया जा रहा है इससे सेना में युवाओं की संख्या बढ़ जाएगी। केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस स्कीम के लागू होने से रोजगार का मौका भी बढ़ेगा। कई लोगों के मन में इस स्कीम से जुड़े कई सवाल हैं जिनका जवाब आपको इस खबर में दिया जाएगा।

Indian Army Recruitment 2022
Agneepath Scheme

क्या है Agneepath Scheme?

“Agneepath Scheme” के तहत युवाओं को चार साल के लिए सेना में शामिल किया जाएगा। इस योजना की शुरूआत अगले 90 दिनों के अंदर ही कर दी जाएगी। इसमें उम्मीदवारों को छह महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी और ये ट्रेनिंग की अवधि चार साल में ही शामिल होगी।

जानें भर्ती की योग्यता

इसमें शामिल होने के लिए उम्मीदवार की आयु साढ़े 17 साल से 21 साल रखी गई है। इसके लिए उम्मीदवार ने 10वीं या 12वीं की होनी चाहिए। आपको बता दें, इसमें लड़की और लड़के दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। इस साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी।

Indian Army got Defence Armor and INMAS made Anti Nuclear Medical Kit
अग्निवीरों की आयु साढ़े 17 साल से 21 साल होगी

सेवानिधि पैकेज क्या है?

हर अग्निवीर को भर्ती के पहले साल में 30 हजार रुपये सैलरी दी जाएगी, दूसरे साल में वो बढ़कर 33 हजार होगी, तीसरे साल में अग्निवीरों को 36.5 हजार होगी और आखिरी साल में इन अग्निवीरों की सैलरी 40 हजार कर दी जाएगी।

WhatsApp Image 2022 06 15 at 9.43.16 AM
अग्निवीर सैलरी पैकेज डिटेल्स

आपको बता दें, अग्निवीरों को उनकी सैलरी का 70 फीसदी दिया जाएगा और 30 फीसदी “अग्निवीर कॉर्प्स फंड” में जमा होगी। चार साल बाद अग्निवीरों के कुल 5.2 लाख रुपये की बचत होगी जिसे ब्याज के साथ लौटाया जाएगा जो 11.17 लाख रुपये होगा। इस योजना में रिटायर होने के बाद पेंशन नहीं दी जाएगी, बल्कि एकमुश्त राशि दी जाएगी।

सेवा के दौरान अनहोनी होने पर भी दी जाएगी राशि

Agneepath Scheme के तहत सेवा के दौरान शहीद होने या दिव्यांग होने पर आर्थिक मदद का प्रावधान भी है। अगर कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है तो उसे सेवा निधि समेत एक करोड़ से ज्यादा की राशि ब्याज समेत दी जाएगी। इसके अलावा बची हुई नौकरी का वेतन भी दिया जाएगा। वहीं, अगर कोई जवान ड्यूटी के दौरान दिव्यांग हो जाता है तो उसे 44 लाख रुपये तक की राशि और बची हुई नौकरी का भी वेतन दिया जाएगा।

in the month of Ramzan, firing from Pakistan,   Indian army martyred
4 साल के बाद भी रह सकते हैं कार्यरत

चार सालों के सेवा के बाद अग्निवीरों का क्या होगा?

आपको बता दें, Agneepath Scheme के तहत चार साल की सेवा के बाद इन अग्निवीरों को शस्त्र बल व अन्य सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता मिलेगी। चार साल की सेवाएं देने वाले अग्निवीर को कई राज्यों और केंद्रीय मंत्रालयों में आने वाली नौकरियों में प्राथमिकता दी जाएगी।

सेना में 25 फीसदी अग्निवीरों को दोबारा नियुक्त किया जाएगा जो पूर्ण रूप से निपुण और सक्षम होंगे, लेकिन यह तभी संभव होगा जब उस समय सेना में भर्तियां निकली हों। इसके लिए 4 साल का कार्यकाल पूरा कर चुके अग्निवीर वॉलेंटियर भी कर सकेंगे।

संबंधित खबरें:

‘पीएम मोदी ने राजपक्षे से अडानी को प्रोजेक्ट देने के लिए कहा था’, अधिकारी को बयान के बाद देना पड़ गया इस्तीफा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here