Agnipath Scheme Age Limit: “अग्निपथ” योजना में सरकार ने बढ़ाई उम्र सीमा, अब 21 से 23 साल की गई एज लिमिट

0
208
Rajnath Singh
Rajnath Singh

Agnipath Scheme Age Limit: केंद्र सरकार ने दो साल से कोरोना के कारण सेना में भर्ती न होने से उम्र पार कर चुके युवाओं को बड़ी राहत दी है। गुरुवार को भारी विरोध के बीच सरकार ने भर्ती योजना के पहले बैच के लिए आयु सीमा में बदलाव करने की घोषणा की है। केंद्र ने गुरुवार को पूरे दिन योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को देखते हुए अग्निपथ भर्ती योजना के पहले बैच के लिए ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी है। बता दें कि यह उम्र सीमा केवल इस साल के लिए ही बढ़ाई गई है। पिछले दो साल से सेना में भर्ती नहीं होने के चलते सरकार ने सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे 23 साल तक की आयु वाले युवाओं को अग्निपथ योजना के तहत यह मौका दिया है।

Agnipath Scheme Age Limit: पहले तय की गई उम्र सीमा?

बता दें कि देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून को ‘अग्निपथ’ नाम की योजना शुरू करने की घोषणा की थी। जिसमें 4 साल के लिए सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती होने का ऐलान किया गया था। जिसमें भर्ती के लिए सरकार ने साढ़े 17 साल से लेकर 21 साल तक की आयु निर्धारित की थी। इसमें 12वीं पास उम्‍मीदवार भर्ती के लिए पात्र होंगे। अग्निवीरों को 30 हजार से 40 हजार महीना सैलरी और अन्य फायदे दिए जाएंगे।

‘अग्निपथ’ स्कीम का हो रहा है विरोध

Agnipath Scheme Age Limit
Agnipath Scheme Age Limit

हालांकि सरकार द्वारा लाई गई स्कीम का देश के कई हिस्सों में विरोध किया जा रहा है। युवाओं का मानना है कि अग्निपथ स्कीम में केवल चार साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट में सेना में भर्ती होने का अवसर मिलेगा। फिर रिटायरमेंट दे दी जाएगी। लेकिन इस स्कीम में ग्रैजुटी या पेंशन जैसे लाभ भी नहीं मिलेंगे जो कि उनकी नजर में ठीक नहीं है। अब सरकार ऐसे नियम लाकर हमें हताश कर रही है 4 साल की नौकरी सारकार देगी उसके बाद हम कहां जाएंगे। हम सेना में जानें के लिए कड़ी मेहनत करते हैं उसे कैसे 4 साल के लिए सीमित किया जा सकता है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here