Uttar Pradesh के Lakhimpur Kheri में कार से कुचले जाने से 2 किसान की मौत, 8 घायल

0
472
Lakhimpur Kheri Violence
लखीमपुर हिंसा को लेकर लोगों में आक्रोश

Uttar Pradesh के Lakhimpur Kheri के तिकुनिया इलाके में एक बहुत बड़ी दुर्घटना हो गई है। तिकुनिया इलाके में एक व्‍यक्ति पर किसानों पर कार चढ़ाने का आरोप लगा है। शुरूआती रिर्पाट के अनुसार इस हादसे में दो किसानों की मौत हो गई है जबकि 8 किसान घायल हो गए हैं। यह सभी किसान लखीमपुर खीरी में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के कार्यक्रम का विरोध कर रहे थे और इस हादसे के बाद लोग बेकाबू हो गए और मौके पर तीन गाड़ियों में आग लगा दी गई है।

बताया जा रहा है कि सड़क के किनारे खड़े किसानों को मंत्री के काफिले की गाड़ियां द्वारा कुचला गया है। मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों के अनुसार इस गाड़ी में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय टेनी (Ajay Teni) का बेटा व अन्य नजदीकी सवार थे।

किसानों के साथ नेताओं की झड़प उस दौरान हुई जब कृषि कानून के विरोध में किसान काला झंडा दिखा रहे थे। यही पर ही उत्तर प्रदेश के उपमुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में होने वाले कुश्ती कार्यक्रम में पहुंचने वाले थे। इन किसानों पर गाड़ी चढ़ाने के आरोप बीजेपी नेताओं पर लग रहे हैं।

उत्‍तरप्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने इस दिल दहला देने वाले मामले में भाजपा पर हमला किया है। उन्‍होंने कहा कि ” कृषि कानूनों का शांतिपूर्ण विरोध कर रहे किसानों को भाजपा सरकार के गृह राज्यमंत्री के पुत्र द्वारा, गाड़ी से रौंदना घोर अमानवीय और क्रूर कृत्य है। उप्र दंभी भाजपाइयों का ज़ुल्म अब और नहीं सहेगा। यही हाल रहा तो उप्र में भाजपाई न गाड़ी से चल पाएंगे, न उतर पाएंगे। ”

पूर्व सांसद और रालद नेता जयंत सिंह चौधरी (Jayant Singh Chaudhary) ने भी इस दर्दनाक हादसे के बाद कहा कि जब मंत्री खुद ही किसानों पर हमला करेगा तो फिर कौन बचेगा। उन्‍होंने Tweet किया, ” लखीमपुर खीरी से दिल दहलाने वाली खबरें आ रहीं हैं! केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा का क़ाफ़िला आंदोलनकारी किसानों पर चढ़ा दिया गया! २ किसानों की मौत हो गई और कई घायल हैं। विरोध को कुचलने का काला कृत्य जो किया है, साज़िश जब गृह मंत्री रच रहे हैं, फिर कौन सुरक्षित है? ”

भाकियू के प्रवक्ता राकेश टिकैत गाजीपुर बॉर्डर से लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो गए हैं।अन्य जिलों से अधिक संख्या में किसान लखीमपुर खीरी पहुंच रहे हैं लखीमपुर खीरी में हो सकते हैं कर्फ्यू जैसे हालात।

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh के Dantewada में 6 नक्सलियों ने किया Surrender

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here