ICC ने Women’s World Cup 2022 को लेकर लागू किया नया नियम, कोविड के प्रकोप होने पर 9 खिलाड़ियों के साथ भी टीम खेल सकेगी मैच

0
348

ICC ने Women’s World Cup 2022 को लेकर एक नया नियम जारी किया है। आईसीसी ने नए नियम के अनुसार कहा है कि अगर वर्ल्ड कप के दौरान किसी टीम में कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाई जाती हैं तो वह टीम अपने नौ खिलाड़ियों के साथ मैच खेल सकती हैं। आईसीसी ने इसकी घोषणा कर दी है। यह फैसला कोरोना को देखते हुए लिया गया है।

Women’s World Cup 2022 के लिए नया नियम जारी

आईसीसी ने टीमों का सपोर्ट करने और टूर्नामेंट को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए यह व्यवस्था की है। इस वर्ल्ड कप में सुपर ओवर को भी शामिल किया गया हैं। महिला वर्ल्ड कप 2022 के मैच 4 मार्च से 3 अप्रैल के बीच न्यूजीलैंड के छह वेन्यू पर खेले जाएंगे। वर्ल्ड कप राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा और टॉप-4 टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी।

आईसीसी के टूर्नामेंट हेड क्रिस टेटली ने कहा कि खेलों से जुड़े मौजूदा नियम (प्लेइंग कंडीशन्स) टीम में कोविड का प्रकोप होने पर कम खिलाड़ियों वाली टीम उतारने की अनुमति देते हैं। जिसमें प्रबंधन और कोचिंग स्टाफ के सदस्य सब्यटीट्यूट फील्डर की भूमिका निभा सकते हैं।

Women's World Cup 2022
Women’s World Cup 2022

टेटली ने कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो हम वर्तमान परिस्थितियों में टीम को 9 खिलाड़ियों को उतारने की अनुमति देंगे और यदि उनकी टीम प्रबंधन में महिला सदस्य हैं तो हम मैच के लिए उनमें से दो को सब्स्टीट्यूट फील्डर के रूप में उतारने की अनुमति देंगे लेकिन वो बल्लेबाजी और गेंदबाजी नहीं कर सकती हैं।

महामारी को देखते हुए सभी टीमों को तीन अतिरिक्त खिलाड़ियों के साथ यात्रा करने की अनुमति दी गई है, जिन्हें किसी खिलाड़ी के कोविड से संक्रमित होने पर 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया जा सकेगा। अधिकारी ने जरूरत पड़ने पर मैचों के कार्यक्रम में बदलाव से भी इंकार नहीं किया है। उन्होंने कहा कि हम टीमों से अधिकतम लचीलापन दिखाने के लिए कहेंगे और मैच पूरा करने के लिए जितना हो सकेगा वो सब करेंगे।

वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय महिला टीम:

मिताली राज, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मांधना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष, यास्तिका भाटिया, स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, मेघना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव। 

संबंधित खबरें

New Zealand Women ने जीता लगातार चौथा मुकाबला, India Womens को मिली 63 रनों से हार

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here