इंडिया!  इंडिया! इंडिया! इसी गूंज के साथ पूरा मुल्क भारत की जीत का उत्साह मना रहा था। आखिरकार विराट ब्रिगेड ने श्रीलंका को टेस्ट मैचों में बुरी तरह से परास्त करने के बाद वनडे सीरीज में भी 5-0 से करारी शिकस्त दे दी। यही नहीं इस सीरीज में भारतीय टीम ने इतिहास भी रचा है। भारतीय किक्रेट प्रेमियों की नजर पूरे सीरीज के दौरान विराट कोहली, महेंद्र सिंह धौनी, भुवनेश्वर, बुमराह जैसे खिलाड़ियों पर था। इन लोगों ने अपने प्रदर्शन से सिर्फ सीरीज ही अपने नाम नहीं की बल्कि ऐसे रिकॉर्ड भी बनाए जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गए।

भारत ने रविवार को पांचवें वनडे में श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर पांच वनडे मैचों की सीरीज 5-0 से जीत ली।  भारत ने पहली बार श्रीलंका की धरती पर वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया है।  इससे पहले श्रीलंका को भारत ने अपने घर में नवंबर 2014 में 5-0 से क्लीन स्वीप किया था। पांचवें मैच में कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतक लगाया जबकि भुवनेश्वर कुमार ने पांच विकेट लेकर भारत की जीत की नींव पहले से ही रख दी थी। आखिरी मैच में जहां भुवनेश्वर कुमार को उनके शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया वहीं जसप्रीत बुमराह को पांचों मैचों में शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

इस सीरीज के आखिरी मैच में विराट कोहली ने 116 गेंदों में 110 रन बनाए। यह उनके वनडे कैरियर का तीसवां शतक था। अब वो रिकी पोटिंग के रिकॉर्ड के बराबर पहुंच गए हैं और वऩडे शतक रैकिंग में दूसरे स्थान पर। वनडे में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के पास है जिन्होंने 49 शतक बनाया है। वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने इस सीरीज में अपना 300 वां वनडे मैच खेला, साथ ही उन्होंने इस सीरीज में 100 स्टंपिंग का रिकॉर्ड भी बनाया जो कि किसी भी खिलाड़ी के पास नहीं है। गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पांच मैचों की सीरीज में 15 विकेट लिए और एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज़ गेंदबाज बन गए। उन्होंने न्यूजीलैंड के आंद्रे एडम्स और ऑस्ट्रेलिया के क्लिंट मैके के 14 विकेटों का पिछला रिकॉर्ड तोड़ा। भुवनेश्वर ने पहली बार वऩडे मैच में पांच विकेट लिए। इससे पहले भुवनेश्वर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आठ रन देकर चार विकेट था जो उन्होंने 2013 में लिया था। इन सब के अलावा भारतीय टीम अपने वनडे इतिहास में दूसरी बार विदेशी धरती पर 5-0 से जीत हासिल करने में कामयाब रही।  इससे पहले भारत ने विराट कोहली की ही कप्तानी में जिम्बाब्वे को 2013 में उसके घर में 5-0 से शिकस्त दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here