BCCI ने जारी की साल 2022-23 के लिए वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट, जानें किन खिलाड़ियों को हुआ फायदा और कौन हुआ बाहर

0
183
BCCI Contracts 2022-23
BCCI Contracts 2022-23

BCCI Contracts 2022-23: भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड यानी बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियों की वर्ष 2022-23 के लिए कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में बीसीसीआई ने खिलाड़ियों का चार श्रेणियों में रखा है। जिसमें A+, A, B और C ग्रेड हैं।

बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की लिस्ट की घोषणा की जिन्हें 2022-23 सत्र के लिए ‘कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट’ में रखा गया है। इस लिस्ट के जारी होने के बाद ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को सबसे बड़े लाभार्थी के रूप में देखा गया है। क्योंकि उन्हें ए प्लस की ग्रेड में रखा गया है। इस कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार चार खिलाडियों को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है।

BCCI Contracts 2022-23
BCCI Contracts 2022-23

भारतीय खिलाड़ी जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट और वनडे मैच में अपने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। जिसकी वजह से वह कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट के सबसे पहले ग्रेड में रखे गए हैं। बता दें कि पिछले साल रविंद्र जडेजा को ए केटेगरी में रखा गया था और इस बार वह एक पायदान ऊपर आ गए हैं।

इस नए कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट के आने के बाद कुछ खिलाड़ियों को लाभ मिला है तो वहीं कई खिलाड़ियों को पहले के मुकाबले निचले स्तर के ग्रेड में रखा गया है। कुछ खिलाड़ियों को कॉन्ट्रेक्ट के हिसाब से काफी नुकसान भी हुआ है। इसके अलावा कुछ खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर कर दिया गया है।

BCCI Contracts 2022-23: ग्रेड के अनुसार खिलाड़ी को मिलेंगे रुपए

बीसीसीआई के नए कॉन्ट्रैक्ट के हिसाब से चार खिलाड़ियों को ए प्लस लिस्ट में चार, ए लिस्ट में पांच बी लिस्ट में छह और सी लिस्ट में 11 खिलाड़ियों को शामिल किया है। बता दें कि यह कॉन्ट्रैक्ट अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 के लिए होगा। इस कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार ए+ केटेगरी के खिलाडियों को 7 करोड़ रुपए मिलेंगे। तो वहीं ए केटेगरी में 5 करोड़, बी में 3 करोड़ और 1 करोड़ रुपए सालाना मिलेंगे।

BCCI Contracts 2022-23
BCCI Contracts 2022-23

भुवनेश्वर कुमार, अजिंक्य रहाणे, ईशांत शर्मा, रिद्धिमान साहा, दीपक चाहर और हनुमा विहारी जैसे खिलाड़ी पूरी तरह से कॉन्ट्रैक्ट से बाहर हो गए हैं। बता दें कि ईशांत शर्मा ने अपना आखिरी मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। भुवनेश्वर ने हाल के दिनों में कुछ सीमित ओवरों के मुकाबले खेले हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि कुछ अन्य खिलाड़ी पेकिंग क्रम उनसे आगे निकल गए हैं। इन खिलाड़ियों के कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर होने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में जगह नहीं मिलने की आशंका भी जताई जा रही है।

BCCI Contracts 2022-23: बीसीसीआई केंद्रीय कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट 2022-23 में ग्रेड के अनुसार खिलाडियों के नाम इस प्रकार हैं:

ग्रेड A+: रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा

ग्रेड A: हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल

ग्रेड B: चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मोहम्मद सिराज, सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल

ग्रेड C: उमेश यादव, शिखर धवन, शार्दुल ठाकुर, इशान किशन, दीपक हुड्डा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, केएस भर

संबंधित खबरें…

उमेश पाल अपहरण केस में Atiq Ahmad की प्रयागराज कोर्ट में पेशी, फैसले पर टिकीं सबकी निगाहें

अमृतपाल सिंह को लेकर नेपाल में हाई अलर्ट! हुलिया बदलकर विदेश भागने की आशंका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here