चेज़ करने के मामले में लड़खड़ा जाती है टीम इंडिया, यहां पढ़ें भारत का Cricket World Cup Semi Final का रिकॉर्ड…

0
82

बुधवार को भारत और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच क्रिकेट विश्वकप 2023 का पहला सेमीफाइनल खेला जाना है। यह मुकाबला मुंबई स्थित वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। कल के मुकाबले से पहले आपको बताते हैं कि भारत का विश्वकप के सेमीफाइनल में क्या रिकॉर्ड रहा है?

1983 v/s इंग्लैंड

भारत ने क्रिकेट विश्वकप का पहला सेमीफाइनल साल 1983 में खेला था। इसी साल टीम इंडिया पहली बार विश्वविजेता भी बनी थी। उस साल टीम इंडिया का मुकाबला सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हुआ था। 22 जून के दिन खेले गए इस सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। इंग्लैंड की बल्लेबाजी को झटका देते हुए कप्तान कपिल देव ने तीन विकेट लिए। वहीं मोहिंदर अमरनाथ और रोजर बिनी को भी 2-2 कामयाबी मिली थी।

जवाब में उतरी टीम इंडिया की ओर से यशपाल शर्मा ने सर्वाधिक 61 रन बनाए। संदीप पाटिल ने भी अर्धशतक लगाकर टीम इंडिया की पारी को संभाला। यह मुकाबला टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत लिया था। वहीं मैन ऑफ द मैच मोहिंदर अमरनाथ को मिला। अमरनाथ ने जहां दो विकेट लिए वहीं बल्ले से योगदान करते हुए 46 रन भी बनाए थे।

1987 v/s इंग्लैंड

5 नवंबर 1987 को भारतीय टीम का सामना एक बार फिर से इंग्लैंड से हुआ। जैसे इस बार सेमीफाइनल वानखेड़े में खेला जा रहा है। वैसे 1987 में भी टीम इंडिया ने सेमीफाइनल मुंबई के इस स्टेडियम में खेला था। भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था। हालांकि ग्राहम गूच ने भारतीय टीम के इरादों पर पानी फेरते हुए शतक जड़ दिया और 115 रन की पारी खेली। जिसकी बदौलत इंग्लैंड की टीम ने 254 रन जोड़े। जब टीम इंडिया बैटिंग करने उतरी तो एडी हैमिंग्स ने अपनी स्पिन से टीम इंडिया को ढेर कर दिया। उन्होंने चार विकेट लिए। भारत की ओर से मोहम्मद अजहरुद्दीन ही 64 रन की पारी खेल सके। इंग्लैंड ने यह मैच 35 रन से जीत लिया और गूच मैन ऑफ द मैच रहे।

1996 v/s श्रीलंका

13 मार्च 1996 को भारत और श्रीलंका के बीच सेमीफाइनल मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया था। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। श्रीलंकाई बल्लेबाज अरविंद डी सिल्वा ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए 66 रन बनाए थे। वहीं रोशन महानामा ने भी अर्धशतक लगाया। इसके बाद जब टीम इंडिया बल्लेबाजी करने उतरी तो सचिन तेंदुलकर ने अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं सनथ जयसूर्या ने 3 विकेट झटके। भारत की पारी के आठवें विकेट के गिरने पर मैच देखने आए दर्शक नाराज हो गए। दर्शकों की एक भीड़ ने स्टैंड के कुछ हिस्सों में आग लगा दी और मैदान पर फल और पानी की बोतलें फेंकने लगे। मैच को थोड़ी देर के लिए रोक दिया गया और जब खेल फिर से शुरू होने वाला था, तो भीड़ ने फिर से फील्डरों पर बोतलें फेंकी। मैच रेफरी ने खेल रोक दिया और श्रीलंका को विजेता घोषित कर दिया।

2003 v/s कीनिया

20 मार्च को खेले गए इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना का फैसला किया। कप्तान सौरव गांगुली ने कप्तानी पारी खेली और शतक लगाया। उन्होंने 111 रन बनाए। इसी मैच में सचिन तेंदुलकर ने 83 रन बनाए। 50 ओवरों में भारत ने 270 रन बनाए। जब टीम इंडिया गेंदबाजी करने उतरी तो जहीर खान ने तीन विकेट लिए वहीं आशीष नेहरा और सचिन तेंदुलकर को भी 2-2 विकेट मिले। टीम इंडिया यह मैच 91 रनों से जीत गई। सौरव गांगुली मैन ऑफ द मैच चुने गए।

2011 v/s पाकिस्तान

30 मार्च 2011 को भारत का मुकाबला सेमीफाइनल में पाकिस्तान के साथ हुआ। टॉस जीतकर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बल्लेबाजी का फैसला किया। भारी दबाव वाले इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने 85 रनों की शानदार पारी खेली। 50 ओवरों में टीम इंडिया ने 260 रन जोड़े। जवाब में जब पाकिस्तान की टीम बैटिंग करने उतरी तो सिर्फ मिस्बाह उल हक ही अर्धशतक लगा सके। टीम इंडिया के पांचों गेंदबाजों को 2-2 विकेट मिले। भारत ये मैच 29 रन से जीत गया।

2015 v/s ऑस्ट्रेलिया

26 मार्च 2015 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। स्टीव स्मिथ की 105 रनों की शतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 329 का टारगेट दिया। टीम इंडिया इस लक्ष्य का पीछा करने में नाकाम रही और 233 पर ऑल आउट हो गई। टीम इंडिया की ओर से कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही अर्धशतक लगा सके। ये मैच ऑस्ट्रेलिया 95 रनों से जीत गई।

2019 v/s न्यूजीलैंड

9 जुलाई को भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह मैच खेला गया। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। रॉस टेलर की 74 और केन विलियमसन की 67 रनों की पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने 239 रन बनाए। बारिश के चलते यह मैच 10 जुलाई को रिजर्व डे तक भी गया।

जब टीम इंडिया बल्लेबाजी करने उतरी तो तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने केएल राहुल और रोहित शर्मा को जल्दी पवेलियन भेज दिया। ट्रेंट बोल्ट ने पहले तो विराट कोहली और फिर जमे हुए बल्लेबाज रविंद्र जडेजा को आउट किया। वहीं स्पिनर मिचेल सैंटनर ने ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या को आउट किया। एक समय लग रहा था कि धोनी इस मैच को निकाल ले जाएंगे लेकिन उनको भी गप्टिल ने रन आउट कर दिया। इंडिया की पारी 221 पर सिमट गई।

यह मैच न्यूजीलैंड 18 रन से जीत गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here