Pollution : बीमारियों को बुलावा दे रही है ये जहरीली हवा, यहां जानें प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से लेकर उपायों तक सबकुछ…

0
72

Pollution : दिवाली के बाद प्रदूषण को लेकर राजधानी दिल्ली फिर एक बार खबरों मे है। प्रदूषण का स्तर अब खराब श्रेणी में आ चुका है। वातावरण में खतरनाक गैसों की मात्रा बढ़ने की वजह से लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी है। कई लोगों ने सांस की समस्या के साथ-साथ आंखों में जलन भी महसूस की है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आगे आने वाले 2 से 3 हफ्तों में वायु की गुणवत्ता और भी खराब हो सकती है। प्रदूषण का असर अब लोगों के स्वास्थ्य पर भी दिखने लगा है। जिसके चलते उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं झेलनी पड़ रही हैं। आइए जानते हैं प्रदूषण से होने वाली बीमारियां और उनसे बचने के उपाय।

Pollution : प्रदूषण से होने वाली बीमारियां और तकलीफें

1 जुकाम
2 सांस लेने में तकलीफ होना
3 फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां
4 आंखों में जलन होना
5 खांसी, गले में खराश या इन्फेक्शन होना
6 साइनस और अस्थमा

Pollution : कैसे करें एयर पॉल्यूशन से बचाव?

-जब भी घर से बाहर निकलें तो मास्क मुंह पर लगाना बिल्कुल ना भूलें। आंखों में जलन से बचाव के लिए आप चश्मे का इस्तेमाल कर सकते हैं।
-N 95 मास्क का प्रयोग, इस प्रदूषित वातावरण में काफी हद तक सहायक होगा।
-डिस्पोजेबल मास्क को बार बार इस्तेमाल करने से बचें, एक बार इस्तेमाल करने के बाद उसे कूड़ेदान में डाल दें। बता दें कि एक ही मास्क का अधिकतर उपयोग करने से आप वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आ सकते हैं।
-सुबह-सुबह घर से बाहर टहलने के लिए न जाएं क्योंकि इस समय प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा होता है। घर से बाहर तभी जाएं जब प्रदूषण का स्तर कम हो।
-धूल मिट्टी से बचने के लिए आप अपने घर के बाहर सड़कों और गलियों में पानी का छिड़काव कर सकते हैं, ताकि धूल के कण हवा में ना उड़ें।

प्रदूषण से बचाव के लिए करें इन चीजों का सेवन

-अदरक : अदरक औषधीय गुणों से भरी होती है। अदरक को अपने आहार में शामिल करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है। ये प्रदूषण के दौरान गले में खराश की समस्या को हल कर सकता है। इसे आप चाय में डालकर या फिर इसके रस को शहद के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

-आंवला : बढ़ते प्रदूषण के खतरे से बचने के लिए आप आंवले का रस पी सकते हैं, या फिर किसी अन्य तरीके से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आंवले के अंदर विटामिन सी काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। आंवले में एंटी-ऑक्सिडेंट पाया जाता है जो फ्री रैडिकल को खत्म करने में मदद करता है। बता दें कि जब कोई भी धुएं या धूल के संपर्क में आता हैं तो फ्री रेडिकल्स उत्पन्न होते हैं।

-संतरा :संतरे को विटामिन सी का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। जो प्रदूषण से बचाने में काफी कारगर साबित हो सकता है। संतरे को खाने से या इसका जूस पीने से इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है। जो प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से बचने में आपकी मदद कर सकता है।

-गुड़ : सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में में गुड़ खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, गुड़ में आयरन की मौजूदगी आपके खून में ऑक्सीजन सप्लाई को सुचारू रूप से बनाए रखने में मदद करती है। जिससे प्रदूषण से बचाव में आपको मदद मिलेगी।

-हरी सब्जियां : हमें हरी सब्जियां अपनी रोजाना डाइट में शामिल करनी चाहिए। खासकर हरी पत्तेदार सब्जियां, आपको प्रदूषण से बचाने में काफी कारगर साबित हो सकती हैं। इन सब्जियों में ,चौलाई ,पालक,गोभी और शलजम में काफी मात्रा में विटामिन्स के तत्व पाए जाते हैं। जो आपको प्रदूषण के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती हैं।

(नोट: यह लेख लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए साझा किया गया है। स्वास्थ्य संबंधी सलाह के लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)

यह भी पढ़ें:

Delhi Pollution: मिल गया वो घरेलू नुस्खा, जिसकी मिठास में छिपा है प्रदूषण से बचने का राज! बिना देरी फॉलो करें ये टिप्स…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here