नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ‘खेलो इंडिया स्कूल गेम्स’ का उद्धाटन करेंगे। हफ्ते भर चलने वाले इस अंडर-17 प्रतियोगिता में 16 खेलों की गुरु-शिष्य जोड़ियां प्रतिभाग करेगी। खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का मकसद दिग्गज खिलाड़ियों के उन कोचों को सम्मनित करना हैं, जिन्होंने खिलाड़ियों को खेल की बारिकियां सिखाईं हैं।

ये खेल होंगे शामिल

इन विधाओं में तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, फुटबॉल, जिमनास्टिक्स, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, निशानेबाजी, तैराकी, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन और कुश्ती आदि खेल शामिल हैं। इस प्रतियोगिता में 199 स्वर्ण, 199 रजत और 275 कांस्य पदकों को दांव पर रखा गया हैं। देश में जमीनी स्तर पर खेलों को पुनर्जीवित करने के मकसद से ‘खेलो इंडिया कार्यक्रम’ को शुरू किया जा रहा है।

हॉटस्टार पर लाइव टेलीकास्ट

Khelo India31 जनवरी से 8 फरवरी तक चलने वाले इस अंडर-17 प्रतियोगिता में 16 खेलों के 3200 से अधिक खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम का शुभारंभ 31 जनवरी को शाम 5 बजे नरेंद्र मोदी के कर-कमलों से किया जाएगा। इसका सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स-1, एचडी, स्टार स्पोर्ट्स फर्स्ट और हॉटस्टार पर भी किया जाएगा।

5 स्टेडियम में होंगे आयोजित

यह 16 खेल राजधानी के पांच अलग-अलग स्टेडियमों में आयोजित कराए जाएंगे। इस प्रतियोगिता के तहत प्राथमिक खेलों के प्रतिभावान खिलाड़ियों को अगले आठ सालों तक हर साल 5 लाख रुपए की वित्तीय मदद दी जाएगी।

यह भी पढ़े: दो साल में 10 लाख विजेता तैयार करना लक्ष्य: खेल मंत्री

इस बारे में खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने बताया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से खेलों में अहम भूमिका निभाने वाले कोचों को सम्मानित करने की प्रथा को शुरू करेंगे। उन्होंने बताया, यह हमारे देश की बहुत ही पुरानी परंपरा है और खुशी की बात है कि हम इस परंपरा को एक बार फिर वापस लेकर आ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here